सेमी-हाई स्पीड पैसेंजर ट्रेन को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Vandey-Bharat

नई दिल्ली,एनएआई : आज देश की 14वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्धघाटन होने वाला है। 12 अप्रैल को राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखा कर ट्रैन को रवाना करेंगे ।

शताब्दी से भी तेज दौड़ेगी यह ट्रेन

राजस्थान में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस जयपुर और दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी। यह ट्रेन आज बुधवार को सुबह 11 बजे जयपुर से चलेगी और और शाम 4 बजे दिल्ली कैंट पहुंच जाएगी। आज से चलने वाली इस वंदे भारत में आम लोग यात्रा का सफर नहीं करेंगे। इस वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा 13 अप्रैल से शुरू हो जाएगी ।

दिल्ली-जयपुर-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच दौड़ेगी और जयपुर, अलवर और गुड़गांव में स्टॉपेज होगा । वंदे भारत एक्सप्रेस के कार्यक्रम के मुताबिक , यह ट्रेन दिल्ली कैंट और अजमेर के बीच की दूरी को 5 घंटे और 15 मिनट में पहुंच जाएगी , जो कि शताब्दी एक्सप्रेस ट्रैन से भी तेज भागेगी ।

नई वंदे भारत एक्सप्रेस शताब्दी से करीब 60 मिनट तेज पटरी पर दौड़ेगी। जानकारी के अनुसार अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस हाई-राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (OHE) लाइनों पर दौड़ने वाली दुनिया की पहली सेमी-हाई-स्पीड पैसेंजर ट्रेन बनेगी ।

दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया 1250 रुपये होगा। इस ट्रैन में आपको खाना भी अलग से मिलेगा, जिसके लिए 308 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2270 रुपये होगा और इसमें भी खाने-पीने के लिए अलग से अतिरिक्त 369 रुपये पेमेंट करने होंगे।

इस ट्रेन में खाने का शुल्क वैकल्पिक है और अगर यात्री ‘नो फूड ऑप्शन’ चुनते है तो कैटरिंग चार्ज किराया में नहीं जोड़ा जाएगा। अजमेर से दिल्ली कैंट का किराया चेयर कार में 1085 रुपये देय होगा और इसमें खानपान शुल्क 142 रुपये अलग से देने होंगे। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का 2075 रुपये किराया है और इसमें खानपान शुल्क के लिए 175 रुपये का भुगतानअलग से करना होगा।

राजस्थान की पहली वंदे भारत

दिल्ली कैंट से -अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस 13 अप्रैल से शायम 6 बजकर 40 मिनट पर चलेगी। वहीं, अजमेरसे -दिल्ली सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर चलेगी। ट्रेनें बुधवार को छोड़कर सभी दिनो में चलेंगी। अजमेरसे -नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर से सुबह 6:10 बजे चलेगी और 6 घंटे 5 मिनट का समय लेते हुए दोपहर 12:15 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी ।

रास्ते में यह जयपुर, अलवर और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों पर निर्धारित स्टेशनो में रुकेगी। नई दिल्ली-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उसी दिन शाम 6:10 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी, रात्रि 12. 15 मिनट अजमेर पहुंच जाएगी। राजस्थान से चलने वाली पहली वनडे भारत होगी और दिल्ली से चलने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी।

इस के पहले दिल्ली से वाराणसी, कटरा और हिमाचल के अंब अंदौरा के लिए वंदे भारत ट्रेने चलाई जा रही है। यह ट्रेन राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों, पुष्कर और अजमेर शरीफ दरगाह सहित अन्य स्थानों से कनेक्टिविटी में सुधार करेगी, जहां वर्ष भर में लाखो की संख्या में पर्यटक आते हैं। इससे कनेक्टिविटी से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म