Skoda Auto India : अक्टूबर में दर्ज की अब तक की सर्वाधिक मासिक बिक्री

skoda-auto-india

दिल्ली, बिजनेस डेस्क : वर्ष 2025, स्‍कोडा ऑटो इंडिया के लिए ऐतिहासिक रहा है — कंपनी ने भारत में अपने 25 साल पूरे किए हैं। इसी वर्ष के अक्टूबर महीने में ब्रांड ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की, देश में अपनी अब तक की सर्वाधिक वार्षिक बिक्री का आंकड़ा पार किया।

जनवरी से अक्टूबर 2025 के बीच स्‍कोडा ऑटो इंडिया ने 61,607 वाहनों की बिक्री दर्ज की। यह उपलब्धि कंपनी के अब तक के सर्वश्रेष्ठ तिमाही और अर्धवार्षिक प्रदर्शन के बाद आई है। अक्टूबर 2025 में 8,252 से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ स्‍कोडा ऑटो इंडिया ने अपनी अब तक की सबसे बड़ी मासिक बिक्री भी दर्ज की है।

इस शानदार वृद्धि के पीछे सबसे बड़ी भूमिका रही स्‍कोडा ऑटो इंडिया की पहली सब-4 मीटर एसयूवी ‘काइलैक’ की, जिसकी बिक्री निरंतर मज़बूती से बढ़ रही है। इसके साथ ही, ब्रांड की फ्लैगशिप लक्ज़री 4×4 कोडियाक, लोकप्रिय कुशाक और स्‍लाविया मॉडलों का योगदान भी लगातार बना हुआ है। वहीं, उच्च-प्रदर्शन वाली ऑक्‍टैविया आरएस लॉन्च के केवल 20 मिनट के भीतर ही पूरी तरह बिक गई।

इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बारे में आशीष गुप्ता, ब्रांड डायरेक्टर, स्‍कोडा ऑटो इंडिया, ने कहा, “हमने वर्ष 2025 की शुरुआत भारत में ब्रांड को मज़बूती से आगे बढ़ाने और नई ऊँचाइयों तक पहुँचाने के संकल्प के साथ की थी। यह ‘अब तक की सबसे बड़ी बिक्री’ हमारे स्पष्ट दृष्टिकोण, दृढ़ संकल्प और तेज़ कार्यान्वयन का प्रमाण है — इन्हीं ने भारत में हमारी प्रगति को नई गति दी है। हमारा नए और आकर्षक मॉडलों की पेशकश, भारतीय ग्राहकों से जुड़ती हमारी संवाद शैली, 318 ग्राहक टचप्वाइंट्स तक विस्तारित नेटवर्क और नए भौगोलिक क्षेत्रों में उपस्थिति, ये सभी हमारे 25वें वर्ष को भारत में अब तक का सबसे सफल वर्ष बनाने में निर्णायक रहे हैं।”

प्रासंगिकता और प्रगति का वर्ष

स्‍कोडा ऑटो इंडिया के लिए यह वर्ष उसके उत्पाद नवाचार और नेटवर्क विस्तार रणनीति की सफलता से प्रेरित रहा है। ब्रांड की पहली सब-4 मीटर एसयूवी ‘काईलैक’ लॉन्च के बाद से ही ग्राहकों की पहली पसंद बन गई है – अब तक इसकी 40,000 से अधिक यूनिट्स बिक चुकी हैं।

कुशाक और स्‍लाविया के लिमिटेड एडिशन मॉडलों ने ग्राहकों के लिए ब्रांड के मूल्य प्रस्ताव को और आकर्षक बनाया है, जबकि फ्लैगशिप 4×4 कोडियाक ने लक्ज़री अनुभव को नई ऊँचाई दी है।

ऑटो प्रेमियों के लिए प्रतिष्ठित ओक्‍टैविया आरएस ने परफॉर्मेंस और ड्राइविंग का रोमांच फिर से जीवंत कर दिया है।

स्‍कोडा ने अब भारत में स्थानीय रूप से निर्मित स्‍लाविया, कुशाक और काइलैक मॉडलों की 2,00,000 से अधिक कारों की बिक्री का महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है। कंपनी का नेटवर्क अब 180 शहरों में 318 ग्राहक टचप्वाइंट्स तक फैल चुका है।
काइलैक, कुशाक और कोडियाक के साथ स्‍कोडा अब हर आकांक्षा के अनुरूप एसयूवी विकल्प प्रदान करती है, जबकि स्‍लाविया और ऑक्‍टैविया आरएस की वापसी के साथ अपने प्रतिष्ठित सेडान सेगमेंट की विरासत को भी आगे बढ़ा रही है।

ब्रांड की विशिष्ट पहचान

स्‍कोडा ने अपने ब्रांड संचार को अर्थपूर्ण कहानियों और संवेदनशील संदेशों के माध्यम से एक विशिष्ट पहचान देने पर ध्यान केंद्रित किया है। भारत, स्‍कोडा ऑटो का दुनिया का पहला बाज़ार बन गया है जिसने अपने पूरे नेटवर्क का 100% रीब्रांडिंग नई कॉर्पोरेट आइडेंटिटी और डिज़ाइन के साथ पूरा किया है। लोकप्रिय ‘आई लव माई डोडा’ अभियान ने ग्राहकों को कहानी के केंद्र में रखकर स्‍कोडा की ‘मालिक नहीं, प्रशंसक’ वाली भावना को शानदार ढंग से प्रस्तुत किया।

भरोसा और संबंध मज़बूत करना
स्‍कोडा ऑटो इंडिया ग्राहकों के अनुभव और सेवा उत्कृष्टता पर लगातार ध्यान केंद्रित कर भरोसा मज़बूत कर रही है। कंपनी का लक्ष्य है कि 2025 के अंत तक अपने सेल्स और आफ्टरसेल्स नेटवर्क में कर्मचारियों की संख्या 50% बढ़ाकर 7,500 से अधिक कर दी जाए। इसके साथ ही, 25,000 से अधिक ट्रेनिंग डे में निवेश कर आफ्टरसेल्स गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि को और ऊँचा उठाया जाएगा।

ब्रांड की यह प्रतिबद्धता केवल सेवाओं तक सीमित नहीं है — यह ग्राहकों के साथ एक सशक्त समुदाय निर्माण की दिशा में उठाया गया कदम भी है। हाल ही में हुए ‘फैन्‍स ऑफ स्‍कोडा’ कैंपेन के तहत, 60 से अधिक स्‍कोडा प्रशंसकों ने 28 कारों के काफिले के साथ 19,024 फीट ऊँचाई पर स्थित उमलिंग ला तक ड्राइव कर भारत और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया, जो ब्रांड और उसके प्रशंसकों के बीच गहरे संबंध का प्रतीक है।

India’s cricketers will score 200 against New Zealand Designs of Mehendi for Karwa Chauth in 2024 Indian Women’s T20 World Cup Qualifiers Simple Fitness Advice for the Holidays Top 5 Business Schools in the World