Lucknow : टेंडर पॉम सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में सफल घुटना प्रत्यारोपण

tender-palm-hospital

लखनऊ,अमित चावला : टेंडर पॉम सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ की ओर से मंगलवार (27 जून 2023) को एक पत्रकारवार्ता आयोजित की गयी, जिसमें हॉस्पिटल के विख्यात हड्डी रोग विभाग के डायरेक्टर एवं वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ. आनंद स्वरूप द्वारा किये गए विशेष घुटना प्रत्यारोपण के बारे में पत्रकारों को जानकारी दी गयी। यह प्रत्यारोपण लखनऊ समेत समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहली बार सफलतापूर्वक किया गया।

मरीज संगीता खट्टर भी पत्रकार वार्ता में थी मौजूद

इस बारे में डॉ. आनंद स्वरूप ने बताया, ‘हमने अत्यधुनिक घुटना प्रत्यारोपण तकनीक के जरिये मरीज का माइक्रो आर्थोप्लास्टी ऑपरेशन किया। इसमें मरीज के घुटने के सूक्ष्म रोगी हिस्से को बिना हटाए पूरी तरह ठीक किया गया है। इसमें महज़ 2 दिन में मरीज़ स्वस्थ हो जाता है और सामान्य जीवन में लौट आता है। वह दौड़ सकता है और सीढ़ी चढ़ने जैसे कार्य भी आसानी से कर सकता है।’ उन्होंने बताया कि सामान्य घुटना प्रत्यारोपण में घुटने के चार लिगामेंट में से दो को निष्क्रिय करना पड़ता है, लेकिन इस अत्यधुनिक घुटना प्रत्यारोपण तकनीक में सभी चार लिगामेंट पूरी तरह से क्रियाशील रहते हैं, जिस वजह से मरीज का घुटना पूर्णतः सुचारू रहता है।

टेंडर पॉम सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान जिस मरीज (श्रीमती संगीता खट्टर) का घुटना प्रत्यारोपण किया गया था, वह स्वयं मौजूद थीं। उन्होंने बताया कि चार साल एक ऑपरेशन करवाना चाह रही थीं, लेकिन डर था कि स्थिति अत्यधिक बुरी न हो जाए। श्रीमती संगीता खट्टर ने कहा, ‘जब टेंडर पॉम हॉस्पिटल के बारे में सुना और डॉ. आनंद स्वरूप से मिलकर पूरी स्थिति को समझा, तो उनसे मिले विश्वास के कारण ऑपरेशन के लिए तैयार हो सकी।’

उन्होंने बताया कि महज एक दिन में खुद को चलता हुआ पाकर ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा, क्योंकि चार वर्षों से एक कदम चलना मुमकिन नहीं था। पत्रकार वार्ता के दौरान टेंडर पॉम सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री विनय कुमार शर्मा, मेडिकल डायरेक्टर डॉ विनीत शुक्ला, यूरोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉ राहुल यादव उपस्थित थे। सभी ने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म