नाइजीरिया : टीनूबू ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

rajnath-singh

अबुजा, एनएआई : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनूबू के शपथ ग्रहण समारोह में सम्मिलित हुए। बोला टीनूबू (71) ने हजारों नाइजीरियाई नागरिकों और कई देशों की सरकारों के प्रमुखों की उपस्थिति में राजधानी अबुजा में राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उन्होंने मुहम्मदु बुहारी का स्थान लिया है।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि भारत उन चुनिंदा गैर-अफ्रीकी देशों में से एक है, जिन्होंने मंत्री स्तर पर ‘शपथ ग्रहण समारोह’ में हिस्सा लिया और यह कदम नाइजीरिया के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों की उच्च प्राथमिकता और ताकत को दिखाता है।

नाइजीरिया की तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे थे राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को नाइजीरिया पहुंचे थे। यह भारत के किसी रक्षा मंत्री की इस अफ्रीकी देश की पहली यात्रा है। राजनाथ सिंह ने अबुजा में बांग्लादेश के स्थानीय प्रशासन, ग्रामीण विकास और सहकारिता मंत्री मोहम्मद ताजुल इस्लाम से भी संक्षिप्त मुलाकात किया।

राजनाथ सिंह नाइजीरिया जाने वाले पहले रक्षा मंत्री
रक्षा मंत्रालय के अहमद टीनुबु ने एक आधिकारिक बयान में उनकी यात्रा के बारे में घोषणा किया । यह किसी भारतीय रक्षा मंत्री की नाइजीरिया की पहली यात्रा होगी। पश्चिम अफ्रीकी देश की रक्षा मंत्री की यात्रा दोनों देशों के बीच दोस्ती के मजबूत बंधन को तैयार करेगी। भारत और नाइजीरिया के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग को ध्यान में रखते हुए, रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और महत्वपूर्ण रक्षा पीएसयू के शीर्ष नेतृत्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार