तुर्किये में फिर आया 4.7 तीव्रता का भूकंप

4.7 तीव्रता का भूकंप (1)

अंकारा,एनएआई : यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक , रविवार को तुर्किये के दक्षिणी शहर कहारनमारस में 4.7 तीव्रता का भूकंप आया, जो पहले 7.8 तीव्रता के भूकंप का केंद्र था। पिछले सोमवार को आए भूकंप में हजारों लोगों की मृत्यु हो गई थी ।

रविवार की रात आया भूकंप

यूएसजीएस के अनुसार , “कहारनमरास शहर से 24 किलोमीटर दक्षिण में रविवार को आए भूकंप की गहराई जमीन से 15.7 किमी नीचे थी। भूकंप रविवार की रात को 12 बजकर तीन मिनट पर आया। तुर्किये के अधिकारियों के अनुसार कि पिछले सोमवार को तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद 33,000 से अधिक लोगो की मृत्यु हो चुकी हैं और हजारों लोग घायल हुए हैं।

तुर्की के हटे हवाई अड्डे, जो सबसे दुर्गम प्रांतों में से एक है, ने परिचालन फिर से शुरू हो गया है। तुर्की परिवहन मंत्रालय ने यह जानकारी उपलब्ध कराई है। तुर्की के परिवहन और अवसंरचना मंत्रालय ने हवाईअड्डे के रनवे की पहले और बाद की फोटो को साझा करते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर पेज में कहा, “हमने हटे हवाई अड्डे के क्षतिग्रस्त रनवे की मरम्मत कर ली है । हमारा हवाईअड्डा आज से फिर से कार्य करना शुरू कर दिया है।”

लूटेरों से कड़ाई से निपटेगी सरकार

अंताक्या में, अन्य शहरों से आए निवासियों और सहायता कर्मियों ने बिगड़ती सुरक्षा स्थितियों का हवाला दिया है, जिसमें बड़े पैमाने पर व्यवसायों और ढह गए घरों में लूटपाट की जा रही है। जो लोग, जो भूकंप से बेघर हो गए थे और अब अपनी कारों या टेंटों में सो रहे हैं, लोगो ने बताया है कि सोना सहित उनका कीमती सामान चोरी हो गया है।

राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा है कि सरकार लूटेरों से कड़ाई से निपटेगी, यह देखते हुए कि आपातकाल की स्थिति घोषित की गई थी। राष्ट्रपति के एक डिक्री के तहत, लुटेरों के लिए हिरासत की अवधि एक दिन से बढ़ाकर चार दिन कर दी गई है। न्याय मंत्री बेकिर बोजदाग ने रविवार को कहा कि 57 लोगों को लूटपाट के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था।

150 घंटे बाद बच्चे को बचाया गया

तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी 7.8 तीव्रता के भूकंप के कुछ दिनों बाद भी राहत और बचाव कार्य जोरो पर है। मलबे के नीचे 147 घंटों के बाद एक 10 वर्षीय लड़की को बचाया गया। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि क्षेत्र में भूकंप आने के 150 घंटे बाद हटे प्रांत में मलबे से एक बच्चे को बचाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म