सूडान : तुर्किये के नागरिकों को लेने गए विमान पर फायरिंग

sudan-operation

कैरो, एपी : कई दिनो की शांति के बाद शुक्रवार को सुबह सूडान की राजधानी खारतूम और पड़ोसी शहर ओमडर्मन विस्फोटों और गोलीबारी की आवाज से गूंज उठा। दो वरिष्ठ जनरलों के प्रभाव की लड़ाई में यह अफ्रीकी देश विगत पंद्रह दिनों से हिंसा की आग में जल रहा है।

सूडान में फंसे है हजारों विदेशी नागरिक

इस दौरान सैकड़ों आम नागरिको की मृत्यु हो गई हैं। बीसियों हजार विदेशी नागरिक भी वहां फंस गए हैं, जिनमें सैकड़ो लोग भारतीय भी शामिल हैं। सेना और अर्धसैनिक बल के बीच छिड़ी लड़ाई में राजधानी खारतूम शहर युद्ध के मैदान में बदल गया है। थोड़ी-थोड़ी दूरी पर जली इमारतें और बर्बाद नागरिक सुविधाएं बद से बदतर हालात की कहानी कह रहे हैं।

खारतूम में सेना मुख्यालय, रिपब्लिकन पैलेस (राष्ट्रपति भवन) और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नजदीक रह-रहकर लड़ाई हो रही है। पूरा सरकारी तंत्र ध्वस्त हो गया और जनसामान्य की कोई सुनने वाला नहीं है। डॉक्टरों और नर्सों का दोनों पक्ष अपहरण कर रहे हैं, जिनसे वे लड़ाई में घायल अपने लोगों का इलाज करवा रहे हैं।

खारतूम शहर में कार्यरत अमेरिकी महिला डॉक्टर नाडा फादूल ने इस बात की पुष्टि किया है। ऐसे में कुछ अफ्रीकी देश, अरब देश, संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका मिलकर हालात नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं। कोशिश है कि दोनों जनरल बैठकर बात करें और अपने विवादों को शांति पूर्वक सुलझाएं।

सूडान में फिलहाल अस्थायी संघर्ष विराम
ये देश सूडान में कई दौर के अस्थायी संघर्षविराम कराने में फिलहाल सफल रहे हैं। संघर्षविराम के दौर में ही भारत सहित कई देशों ने अपने हजारों नागरिक सूडान से निकाले हैं। संघर्षविराम का फायदा उठाकर हजारों सूडानी नागरिक भी भागकर दूसरे देशों में चले गए हैं।

सूडान में बनी अराजक स्थिति के बीच शुक्रवार को तुर्किये का एक विमान गोलीबारी की चपेट में आ गया। यह विमान सूडान में फंसे तुर्किये के नागरिकों को लेने के लिए खारतूम गया था। घटना में किसी के घायल होने की जानकारी नहीं है। यह घटना दोनों पक्षों के 72 घंटे के युद्धविराम के एलान के बाद हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म