UP के पहले खेल विश्वविद्यालय का काम हुआ शुरू, 700 करोड़ की अनुमानित लागत

MEERUT-NEWS (6)

मेरठ, संवाददाता : यूपी के पहले खेल विश्वविद्यालय का निर्माण का काम शुरू हो गया है। बताया गया इस खेल विश्वविद्यालय में 700 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसका निर्माण दो पॉकेट में होगा।

उत्तर प्रदेश के पहले खेल विश्वविद्यालय के निर्माण के शुभारंभ का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया। झारखंड की कंपनी दीपांशु प्रमोटर एंड बिल्डर प्रालि ने सरधना के सलावा पहुंचकर नाप-जोख का काम शुरू किया। इसके बाद मौके पर खड़ी झाड़ियों को जेसीबी से हटाने का काम शुरू किया गया।

अफसरों के मुताबिक, चार-पांच दिन में सफाई का काम पूरा करने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। खेल विवि के लिए प्रदेश सरकार 388.53 करोड़ रुपये मंजूर कर चुकी है। सितंबर में शासन ने प्रथम कुलपति नियुक्ति के लिए विज्ञप्ति जारी की।

विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी
नई दिल्ली की डीडीएफ कंसल्टेंट संस्था ने खेल विश्वविद्यालय का मास्टर प्लान व डिजाइन तैयार किया है। विश्वस्तरीय निर्माण व सुविधाएं देने के लिए स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर दिल्ली और आइआाइटी रुड़की के तकनीकी सुझाव भी इसमें सम्मिलित किए गए हैं।

दो पॉकेट में होगा निर्माण
पॉकेट-ए में प्रशासनिक ब्लॉक, क्लासरूम कॉम्पलेक्स,एकेडमिक ब्लॉक, और अफसर व कर्मचारियों के आवास और सेंट्रल लाइब्रेरी व विद्यार्थियों के हॉस्टल होंगे। पॉकेट-बी में भव्य स्टेडियम, फैसिलिटी सेंटर, फुटबॉल ग्राउंड, इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार