उत्तर प्रदेश के सात जिलों में कल से होगी आलू की खरीद

potato-production

लखनऊ,रिपब्लिक समाचार संवाददाता : लखनऊ , प्रदेश के सात जिलों से सोमवार से आलू की खरीद आरंभ होगी। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 650 रुपये प्रति क्विंटल की दर से आलू की खरीदने का निर्णय लिया है। आलू खरीदने की शुरुआत उन्नाव, कौशाम्बी, फर्रुखाबाद, बरेली, मैनपुरी, कासगंज व एटा स्थित क्रय केंद्रों से होगी।

प्रदेश में 6.94 लाख हेक्टेयर भू-भाग में आलू की बोआई

प्रदेश में इस साल 6.94 लाख हेक्टेयर भू-भाग में आलू की बोआई की गई थी, जिसमें 240 लाख मीट्रिक टन से अधिक पैदावार का अनुमान है। रकबा व पैदावार दोनों के बढ़ने से आलू के मूल्यों में गिरावट आई है। कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह का मानना है कि छह मार्च को उन्होंने फर्रुखाबाद मंडी का निरीक्षण किया था, तब मंडल में आलू तीन रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा था।

आंध्र प्रदेश व तमिलनाडु में आलू का भाव 12 से 14 रुपये प्रति किलो था। इसके दृष्टिगत बाजार हस्तक्षेप योजना केे तहत सरकार ने उचित गुणवत्ता का आलू खरीदने का निर्णय किया है। कोल्ड स्टाेरेज संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि आलू के भंडारण में कहीं कोई परेशानी न हो।

प्रदेश में ई-नाम पोर्टल के जरिए शनिवार को आलू की खरीद आरंभ कर दी गई। पहले दिन औरैया, छिबरामऊ, इटावा, फर्रुखाबाद व कन्नौज मंडी से लगभग तीन हजार क्विंटल आलू की खरीद की गई। फर्रुखाबाद मंडी से 30 टन आलू की बिक्री नेपाल में भेजी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार