यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे होने से पहले अमेरिका रूस पर लगाएगा नये प्रतिबंध

america-news

वॉशिंगटन, रॉयटर्स : यूक्रेन और रूस की लड़ाई की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका इस शुक्रवार को 500 से ज्यादा ठिकानों पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयारी कर है। उप अमेरिकी ट्रेजरी सचिव, वैली एडेमो ने घोषणा किया कि प्रतिबंध रूसी सैन्य औद्योगिक परिसर और तीसरे देशों की कंपनियों पर केंद्रित होंगे जो सामान प्राप्त करने में रूस की मदद कर रहे हैं।

एडेमो ने जोर देकर कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अकेले कार्य नहीं कर रहा है बल्कि अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ समन्वय कर रहा है। इन प्रतिबंधों का उद्देश्य रूस को हथियार उत्पादन के लिए आवश्यक वस्तुओं तक पहुंचाने से रोकना और रूस की अर्थव्यवस्था और उसकी सैन्य क्षमताओं का समर्थन करने वाली राजस्व धाराओं को बाधित करना है।

प्रतिबंधों का यह नवीन दौर 2022 के लड़ाई के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके मित्र देशो द्वारा पहले से लागू किए गए हजारों लोगों को जोड़ देगा, जिसके फलस्वरूप यूक्रेन में व्यापक विनाश और नर संघार का नुकसान हुआ है। अमेरिकी सरकार की कार्रवाइयों का उद्देश्य रूस को चल रहे संघर्ष और विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी की मृत्यु के लिए जिम्मेदार ठहराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SC बोला- रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अदालत में पेश हों पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान