आज से CRPF में कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए करें आवेदन

crpf-bharti

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार, एजुकेशन डेस्क : केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा विभिन्न राज्यों में तमाम ट्रेड्स में कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन के 9712 पदों की बंपर भर्ती निकाली गई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज सोमवार, 27 मार्च से शुरू रही है।

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, crpf.gov.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव ऑनलाइन लिंक के माध्यम से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। सीआरपीएफ ने आवेदन की आखिरी तारीख 25 अप्रैल निर्धारित की है, जबकि आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जिसका भुगतान अनुसूचित जाति/जनजाति उम्मीदवारों एवं सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को शुल्क देय नहीं है।

आवेदन के पहले जानें योग्यता

सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल ट्रेड्समेन के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को निर्धारित योग्यता मानदंडों को जान लेना चाहिए। सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना के मुताबिक वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ किया हो या कम से कम सम्बन्धित कार्य का ज्ञान हो।

उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, जहां आयु की गणना तिथि 1 अगस्त 2013 निर्धारित की गई है। विभिन्न आरक्षित वर्गों के कॅंडिडेटो को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक छूट प्रदान की जाएगी।

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 UP में सबसे अधिक 1354 वेकेंसी

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में 9712 कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन की भर्ती की जानी है। इनमें से सबसे अधिक 1354 रिक्तियां उत्तर प्रदेश के लिए निकाली गई हैं। ये रिक्तियां ड्राइवर, मोटर मेकेनिक व्हीकल, मोची, कारपेंटर, टेलर, ब्रास बैंड, पाइप बैंड, बिगुलर, माली, पेंटर, कुक / वेटर कैरियर, धोबी आदि ट्रेड में हैं। वहीं, बिहार की बात करें तो यहां के लिए 735 रिक्तियां निकाली गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म