निकाय चुनाव : आज शाम जारी हो सकती है आरक्षण की अंतिम अधिसूचना

body-election

लखनऊ,रिपब्लिक समाचार,डॉ .जितेंद्र बाजपेयी : उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव के लिए जारी आरक्षण की अंतिम अधिसूचना पर मिली आपत्तियों के निस्तारण के बाद अब सभी आपत्तियों का मिलान किया जा रहा है। इसके पूर्ण होने के बाद रविवार को शाम तक आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी कर दिया जायेगा। यह सम्भावना जताई जा रही है कि सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव का कार्यक्रम की घोषणा जारी की जा सकती है।

सभी आपत्तियों का मिलान जारी

नगर निकाय चुनाव के लिए जारी आरक्षण की अंतिम अधिसूचना पर मिली आपत्तियों के निस्तारण को शनिवार को अंतिम रूप दे दिया गया है। अब सभी मिली हुई आपत्तियों का मिलाया जा रहा है। इसके पूर्ण होने के बाद रविवार को शाम तक आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक अंतिम आरक्षण में करीब 1 से 2 फीसदी सीटों पर फेरबदल होने की संभावना हैं। इसमें से अधिकांश वार्ड हैं। इसके अलावा 2 से 3 नगर पंचायतों में अध्यक्षों के आरक्षण भी बदल सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार शनिवार को रविवार होने के बाद भी नगर विकास विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यालय बुलाया गया है । इनके अलावा कई कंप्यूटर ऑपरेटरों को भी बुलाकर आपत्तियों के निस्तारण का काम किया गया। विभाग का दफ्तर देर रात तक खुला रहा और वरिषठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे ।

विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि कुछ जनपदों के नगर निकायों में सीटों के आरक्षण को लेकर मिली आपत्तियों के निस्तारण में कुछ उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव के लिए जारी आरक्षण की अंतिम अधिसूचना पर मिली आपत्तियों के निस्तारण के बाद अब सभी आपत्तियों का मिलान किया जा रहा है।

इसके पूरा होने के बाद रविवार को शाम तक आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। नगर निकाय चुनाव के लिए जारी आरक्षण की अंतिम अधिसूचना पर मिली आपत्तियों के निस्तारण को शनिवार को अंतिम रूप दे दिया गया है। अब सभी मिली हुई आपत्तियों का मिलान किया जा रहा है।

चुनाव आयोग कल जारी कर सकता है कार्यक्रम

सूत्रों के अनुसार शनिवार को अवकाश होने के बाद भी नगर विकास विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यालय बुलाया गया है । इनके अलावा कई कंप्यूटर ऑपरेटरों को भी बुलाकर आपत्तियों के निस्तारण का काम किया गया। विभाग का दफ्तर देर रात तक खुला रहा और वरिषठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे । विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि कुछ जिलों के नगर निकायों में सीटों के आरक्षण को लेकर मिली आपत्तियों के निस्तारण में पेंच फंसा था, जिसे अब निस्तारित कर लिया गया है।

इसी प्रकार लखनऊ, कानपुर और प्रयागराज जैसे कुछ नगर निगमों में मेयर की सीटों के आरक्षण पर मिली आपत्तियों का जवाब ढूंढने में भी अधिकारियों के पसीने छूट गए थे। निकाय सूत्रों का यह भी कहना है कि मुख्यमंत्री राजधानी से बाहर हैं और वह रविवार को गोरखपुर और महरागंज में कार्यक्रम के बाद राजधानी लौटेंगे। इसके बाद नगर विकास विभाग देर शाम तक आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी कर सकता है। इसके बाद चुनाव कराने का प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग के भेजने की बात भी कही गयी है।

निकाय सूत्रों का कहना है कि शासन द्वारा रविवार को आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी करने के साथ ही नगर विकास विभाग चुनाव कराने का प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेज देगा। वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि 30 मार्च को जारी प्रस्तावित आरक्षण पर हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच में सोमवार को सुनवाई भी होनी है। ऐसे में यह सम्भावना जताई जा रही है कि सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव का कार्यक्रम की घोषणा जारी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार