मुंबई – एक्सप्रेस वे : अब 3 घंटे में दिल्ली से जयपुर

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार,समर्थ सिंह : दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे (डीवीएम एक्सप्रेस-वे) के गांव अलीपुर से दौसा तक के भाग का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को करेंगे। इसके लिए दौसा में शुभारंभ समारोह की तैयारियां शनिवार को पूर्ण कर ली गई। प्रधानमंत्री हेलीकाप्टर द्वारा सीधे दौसा पहुंचेंगे। इसको ध्यान में रखते हुए समारोह स्थल के पास ही तीन अलग अलग हेलीपैड बनाए गए हैं।

एसपीजी ने समारोह स्थल का नियंत्रण लिया अपने कब्जे में

समारोह स्थल और उसके आसपास के इलाके को एसपीजी ने अपने हाथो में नियंत्रण में ले लिया है। समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, और राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित कई केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। अलीपुर गांव से एक्सप्रेस-वे की शुरुआत होने वाली है। इसको ध्यान में रखते हुए अलीपुर में भी रविवार को सुबह 11 बजे संक्षिप्त समारोह रखा गया है।

इस समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल होंगे। यहां पर कंट्रोल रूम का केंद्रीय मंत्री उद्घाटन करेंगे। यहां से केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री नूंह जिले के गांव हिलालपुर में बनाए गए टोल प्लाजा के नजदीक आयोजित समारोह में शामिल होंगे। इसके बाद केंद्रीय मंत्री पूरे रूट का निरिक्षण करते हुए दौसा पहुंचेंगे।

अलीपुर से दौसा की दूरी दो घंटे में

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (दौसा) के परियोजना निदेशक सहीराम ने कहा कि पार्किंग के ऊपर विशेष रूप से जोर दिया गया है ताकि ट्रैफिक का दबाव कहीं भी न दिखे। वीवीआइपी के लिए अलग से पार्किंग की व्यवस्था की गई है।राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई तक 1,380 किलोमीटर लंबे डीवीएम एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है।

इसको कई भागों में बांटा गया है। गांव अलीपुर से दौसा तक का भाग 220 किलोमीटर का है। फिलहाल इतनी दूरी तय करने में लगभग पांच घंटे लगते हैं। चालू कर दिए जाने के बाद दो से ढाई घंटे में इतनी दूरी कार से यात्री रास्ता तय कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म