अमेरिका में मिले चीन के छह नए गुप्त पुलिस स्टेशन

secret-police-station

वाशिंगटन, एनएआई : अमेरिका में एफबीआइ (फेडरल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन) ने देश में चल रहे छह नए चीनी पुलिस स्टेशनों का पता लगाया है। ये सभी पुलिस स्टेशन गुप्त रूप से न्यूयार्क में चल रहे थे और इनके द्वारा चीन अमेरिका की जासूसी कर रहा था। इन अघोषित पुलिस स्टेशनों के द्वारा चीन अमेरिका में चीन विरोधी गतिविधियों को भी नियंत्रित करने का कार्य कर रहा था।

लू जियावांग और चेन चिनफिंग गिरफ्तार

एफबीआइ ने इसी माह में न्यूयार्क के मैनहट्टन क्षेत्र में चीन के एक गुप्त पुलिस स्टेशन को बंद करा दिया गया है और वहां पर कार्य कर रहे दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार किए गए लू जियावांग (61) और चेन चिनफिंग (59) न्यूयार्क के निवासी हैं। उन पर चीन के गुप्तचरों के साथ मिलकर अमेरिका के खिलाफ षडयंत्र रचने का आरोप है। यह आरोप सिद्ध हो गया तो दोनों चीनी नागरिको के आरोपियो को लंबे समय के जेल की सजा भुगतनी पड़ सकती है।

न्यूयार्क पोस्ट अखबार के मुताबिक इन गुप्त पुलिस स्टेशनों के अतिरिक्त चीन अमेरिका में कई अन्य शहरों में गोपनीय ठिकाने बनाकर वहां से सूचनाएं इकठ्ठा कर रहा था और उन्हें चीन भेज रहा था । सेफगार्ड डिफेंडर्स नाम की संस्था के मुताबिक अमेरिका में चीन के कम से कम चार संदिग्ध ठिकानों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है। उनकी जांच का कार्य चल रहा है।

चीन की मंशा और उससे जुड़े खतरों को समझते हुए अमेरिका अब कई स्तरों पर निरोधी कार्य कर रहा है। इस तरह के चीनी खुफिया ठिकाने लास एंजिलिस, सैन फ्रांसिस्को और ह्यूस्टन शहरो में भी होने का अंदेशा है। मैड्रिड में हेड ऑफिस वाले एक मानवाधिकार संगठन की रिपोर्ट के अनुसार चीन के पूरी दुनिया में 100 से ज्यादा खुफिया पुलिस स्टेशन हैं जिनके मार्फ़त वह सूचनाएं इकट्ठा करता है और चीन विरोधी गतिविधियों को नियंत्रित करता है। ये गुप्त खुफिया ठिकाने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के निर्देशन में चलाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी