दक्षिण चीन सागर में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने चीन को दी चेतावनी

south-china-sea

वॉशिंगटन,एनएआई : अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी है और कहा है कि वह दक्षिण चीन सागर में अपनी भड़काऊ और असुरक्षित हरकतों को बंद कर दे। अमेरिका का यह बयान ऐसे समय आया है, जब दक्षिण चीन सागर में चीन और फिलीपींस के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। दोनों देशों में तनाव एक घटना के बाद बढ़ गया है, जिसमें फिलीपींस कोस्ट गार्ड की एक नौका, चीन के जहाज से टकराने से बच गई। जैसा की ज्ञात है कि फिलीपींस के राष्ट्रपति भी जल्द ही अमेरिका का दौरा करने वाले हैं।

अमेरिका के गृह विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान जारी करके कहा है कि यह घटना चीन के उत्पीड़न और दूसरे देशों को डराने का उदाहरण है। हमने बीजिंग से कहा है कि वह अपने भड़काऊ और असुरक्षित आचरण को बंद कर दे। जैसा की ज्ञात है कि अमेरिका और चीन के रिश्तों में हाल के वक्त में थोड़ी कड़ुंवाहाट आई है। ऐसे में अमेरिका एशिया के दूसरे देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने में प्रयासरत है। चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा ठोकता है, जबकि कई दूसरे देश भी दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करते हैं, जिनमें एक फिलीपींस भी शामिल है। यही वजह है कि दोनों देशों के बीच विवाद का कारण बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार