पाकिस्तान : आतंकवाद के चलते कई चीनी प्रतिष्ठानों को कराया बंद

chinese-in-pakistan

इस्लामाबाद ,एनएआई : पाकिस्तान के अधिकारियों ने देश में कई चीनी व्यापार प्रतिष्ठानों को इसलिए बंद करवा दिया है कि चीनी नागरिकों से जुड़े प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमलों का खतरा है। अधिकारियों ने कहा है कि वे इस प्रकरण में कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं। वे नहीं चाहते हैं कि पाकिस्तान में उस देश के लोगों या हितों को किसी भी प्रकार का कोई न हो, जिससे पाकिस्तान का सबसे महत्त्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सम्बन्ध है।

पाकिस्तान में चीनी ठिकाने आंतकवादियों और अलगाववादियों के लिए खास निशाने पर हैं। उन पर हुए हमलों में कई चीनी नागरिको की जान जा चुकी हैं। पाकिस्तान सरकार के आकलन के अनुसार एक बार फिर ऐसे हमलों का खतरा बढ़ गया है। पाकिस्तान को इस समय कुल मिला कर आतंकवाद के बढ़े खतरे की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

चीन के विदेश मंत्रालय से जुड़े वाणिज्य विभाग ने इस वर्ष फरवरी में पाकिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों के लिए विशेष चेतावनी जारी करके थी कहा था कि चीनी नागरिकों के लिए खतरा ऊंचे स्तर तक पहुंच गया है। जैसा की ज्ञात है कि चीन ने अपने नागरिकों की सुरक्षा की व्यवस्था करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाया था । उसके बाद से ही पाकिस्तान के सुरक्षा बल सक्रिय हुए हैं। इस माह कराची में कई चीनी व्यापार ठिकानों को यह कहते हुए सील कर दिया कि उन पर हमला होने का खतरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार