भारत-अमेरिका ने नये रक्षा क्षेत्र विकसित करने में सहयोग पर जताई प्रतिबद्धता

indo-us

नई दिल्ली,एनएआई : अमेरिकी और भारतीय अधिकारियों ने इन क्षेत्रों में अद्वितीय रक्षा चुनौतियों, उनकी संबंधित रक्षा नीतियों एवं संमिलन के क्षेत्रों और आगे सहयोग के बारे में चर्चा किया। इस अवसर पर दोनों पक्षों ने इन क्षेत्रों में सुरक्षा, स्थिरता बनाए रखने और प्रौद्योगिकियों के उपयोग कोऔर बढ़ावा देने के अवसरों पर भी विचार विमर्श किया गया।

यूएस-इंडिया एडवांस्ड डोमेन डिफेंस डायलॉग के उद्घाटन के लिए बैठक

अमेरिकी प्रधान उप सहायक रक्षा सचिव अंतरिक्ष नीति विपिन नारंग और इमर्जिंग कैपेबिलिटीज पॉलिसी ऑफिस के निदेशक माइकल होरोविट्ज ने नई दिल्ली में यूएस-इंडिया एडवांस्ड डोमेन डिफेंस डायलॉग (एडी3) के उद्घाटन के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ बैठक किया। अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता लिसा लॉरेंस ने पहले यूएस-इंडिया एडवांस्ड डोमेन रक्षा वार्ता के बाद एक बयान में कहा कि 2022 में 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद में अमेरिकी और भारतीय अधिकारियों द्वारा नये रक्षा क्षेत्र विकसित करने पर सहयोग को और गहरा करने की प्रतिबद्धता जताई थी। उन्होंने बताया कि बैठक में उसी का पालन किया गया।

अमेरिकी और भारतीय अधिकारियों ने इन क्षेत्रों में अद्वितीय रक्षा चुनौतियों, उनसे संबंधित रक्षा नीतियों एवं आगे के सहयोग के अवसरों के बारे में चर्चा किया । इस दौरान दोनों पक्षों ने इन क्षेत्रों में सुरक्षा, स्थिरता बनाए रखने और प्रौद्योगिकियों के उपयोग को और अधिक बढ़ावा देने के अवसरों पर भी मंथन किया।

ईयू के प्रस्तावित कार्बन टैक्स से प्रभावित नहीं होंगे भारत से व्यापारिक रिश्ते : टिमरमन्स
27 देशों के यूरोपीय संघ के जलवायु नीति प्रमुख फ्रैंस टिमरमन्स ने शुक्रवार को कहा, संघ के प्रस्तावित कार्बन टैक्स का भारत के साथ उसके व्यापार संबंधों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। वह ऐसा कुछ भी नहीं करेगा जिससे विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों का उल्लंघन हो। वे भारत के दो दिवसीय महत्वपूर्ण राजनयिक मिशन पर पहुंचे हैं। उनकी यात्रा का उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन में कमी और स्वच्छ ऊर्जा को लेकर इस साल के अंत में दुबई में होने वाले कॉप28 पर चर्चा करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार