KAZIND 2023 : भारतीय सुरक्षा बलों का दल कजाकिस्तान रवाना, सैन्य अभ्यास में दिखाएंगे ताकत

KAZAKISTAN-BHARAT

नई दिल्ली, एजेंसी : भारत और कजाकिस्तान का संयुक्त सैन्य अभ्यास काजिंद-2023 का आयोजन कजाकिस्तान के ओटार में होने जा रहा है। 30 अक्टूबर से लेकर 11 नवंबर 2023 तक चलने वाले इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग लेने के लिए भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना की 120 कर्मियों की टुकड़ी आज कजाकिस्तान के लिए प्रस्थान हो गई।

कजाकिस्तान और भारत की सेनाएं करेंगी एक साथ अभ्यास
भारतीय सेना की टुकड़ी में डोगरा रेजिमेंट की एक बटालियन के नेतृत्व में 90 जवान सम्मिलित हैं। वहीं, कजाकिस्तान दल का प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से कजाख ग्राउंड फोर्सेज के दक्षिण क्षेत्रीय कमान के सैन्य कर्मियों द्वारा किया जाएगा। इस अभ्यास में दोनों देशों की वायु सेना भी भाग ले रही हैं, जिसमें कजाकिस्तान और भारत के तीस-तीस सैन्य कर्मी सम्मिलित हैं।

दोनों सेनाओं को मिलेगी मदद
रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में अपने एक बायान में जारी कर कहा कि दोनों देशों की सेनाएं आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन सहित कई अभ्यास करेंगी, जिसमें छापेमारी, विनाश संचालन, खोज छोटी टीम प्रविष्टि और निष्कर्षण संचालन आदि शामिल हैं। अभ्यास के दायरे में काउंटर मानव रहित हवाई प्रणाली का भी संचालन किया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस अभ्यास से दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक-दूसरे की रणनीति, युद्ध अभ्यास और प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी।

वर्ष 2016 में हुई थी इसकी शुरूआत
मालूम हो कि दोनों देशों के बीच इस वार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास की शुरूआत वर्ष 2016 में हुई थी। उस दौरान इस अभ्यास को प्रबल दोस्तकी-16 नाम दिया गया था। जबकि , वर्ष 2018 में इस सैन्य अभ्यास का नाम बदलकर काजिंद कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार