बजट सत्र के आज आखिरी दिन हंगामे के आसार

sansad-bhavan

नई दिल्ली, एजेंसी : संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज अंतिम दिन है। यह बजट सत्र 13 मार्च 2023 को शुरू हुआ था। सदन में हंगामे के चलते अब तक लोकसभा और राज्यसभा में बहुत कम समय ही कार्य हो पाया है। पिछली 14 बैठकों के दौरान अडाणी, जेपीसी और राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने को लेकर जमकर हंगामा विपक्षिओ द्वारा किया गया । आज सभी विपक्षी दल के नेता संसद भवन से विजय चौक तक तिरंगे झंडे के साथ पैदल मार्च करेंगे।

राहुल गांधी की माफी और अदाणी मामला

संसद का बजट सत्र खत्म होने का आज आखिरी समय आ गया है, लेकिन गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। अपनी-अपनी मांगो पर बांहें चढ़ाए विपक्ष और सत्ता पक्ष के सदस्य संसद को बीते कई दिनों से अखाड़ा बना दिया हैं, जिससे किसी भी मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पा रही है। बुधवार को भी संसद की कार्यवाही राहुल गांधी से माफी और अदाणी प्रकरण में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की जिद की भेंट चढ़ गई। हंगामे और नारेबाजी के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन स्थगित रही।

संसद के बाहर भी सत्तापक्ष और विपक्ष खास तौर पर भाजपा-कांग्रेस एक-दूसरे पर हमलावर रहे। लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को जैसे ही शुरू हुई कि कांग्रेस और डीएमके के सदस्य सदन के बीचों-बीच आ गए। अदाणी प्रकरण में जेपीसी गठित कर जांच कराने की मांग के साथ उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी। तृणमूल कांग्रेस, जनता दल यूनाइटेड, आम आदमी पार्टी सहित अन्य विपक्षी सदस्य भी अपने-अपने स्थानो पर खड़े होकर नारे लगाने लगे।

इस पर पीठासीन अधिकारी ने दोपहर दो बजे तक सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। दो बजे से कार्यवाही शुरू होने पर हंगामे के बीच ही केंद्रीय मंत्री पुरषोत्तम रूपाला ने कोस्टल एक्वाकल्चर अथारिटी (अमेंडमेंट) बिल, 2023 पेश किया। पीठासीन अधिकारी ने विपक्षी सदस्यों को सीटों पर जाने के लिए कहा, हंगामा जारी रहा, लिहाजा सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

ठीक यही स्थिति राज्यसभा में भी थी। वहां कांग्रेस और अन्य विपक्षी सदस्य जेपीसी की मांग करने के साथ हंगामा करने लगे। भाजपा सदस्यों ने भी विदेश में भारतीय लोकतंत्र पर टिप्पणी करने के लिए राहुल गांधी से माफी मंगवाने की मांग करते हुए नारेबाजी की। हंगामा नहीं थमता देख सभापति जगदीप धनखड़ ने कार्यवाही स्थगित कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म