बुर्किना फासो में सैन्य टुकड़ी पर जिहादी हमले में 33 सैनिकों की मौत

burkina-faso

औगाडौगौ, रायटर : पूर्वी बुर्किना फासो में गुरुवार को एक सैन्य टुकड़ी पर घात लगाकर किया गए हमले में 33 सैनिकों की मृत्यु हो गई जबकि 12 लोग घायल हो गए। सैन्य नेतृत्व वाली सरकार ने कहा कि इस्लामी जेहाद हमले में 33 सैनिकों की मौत हो गई।

इस्लामी विद्रोही से जूझ रहा बुर्किना फासो

जबकि गुरुवार सुबह बुर्किना फासो के एस्ट रीजन में औगारू की सैन्य टुकड़ी को घात लगाकर हमला किया गया। सेना ने कहा कि इससे पहले कम से कम 40 आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया था। जबकि बुर्किना फासो उन कई पश्चिम अफ्रीकी देशों में से एक है, जो हिंसक इस्लामी विद्रोहियो से जूझ रहा है। पिछले कई वर्षो में यहां हजारों लोग मारे जा चुके हैं और 2 मिलियन से अधिक नागरिक विस्थापित हो गए हैं।

हाल के महीनों में देश में इधर हिंसा जयादा बढ़ गई है, क्योंकि अधिकारियों ने सुरक्षा अभियानों को बढ़ाया है। इस बीच सशस्त्र बलों पर उग्रवाद विरोधी अभियानों के दौरान जबरदस्त तरीके से आम नागरिकों की हत्या करने का भी आरोप लगाए गए है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक , पिछले सप्ताह उत्तरी बुर्किना फासो के एक गांव में सेना की वर्दी पहने पुरुषों ने एक छापेमारी के दौरान कम से कम 150 लोगों को मार डाला।

सैन्य सरकार ने गुरुवार को हमले की निंदा की और कहा कि वह घटनाओं की जांच करेगी। नागरिकों की रक्षा करने में अधिकारियों की विफलता पर निराशा ने पिछले वर्ष दो तख्तापलट किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म