यूपी में लखनऊ सह‍ित आसपास के ज‍िलों में हुई बार‍िश

raining-lucknow

लखनऊ,रिपब्लिक समाचार,संवाददाता : तेज झोंकेदार हवा के साथ आंधी तूफान और गरज-चमक के साथ ब्रहस्पतिवार की सुबह शुरु हुई। लखनऊ, कानपुर, रायबरेली सह‍ित कई ज‍िलों में हल्‍की तो कई जगहो पर तेज बार‍िश से मौसम सुंदर हो गया। मौसम व‍िभाग ने अगले दो दिनों तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है । मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि के लिए भी चेतावनी जारी किया है।

कई जिलों में तापमान में गिरावट

इसके साथ ही गर्म हवाओं के थपेड़ों से भी कुछ दिनो के लिए राहत मिलेगी। मौसम केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के मुताबिक, राजस्थान और उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर बुधवार से ही दिख रहा है। प्रदेश भर के कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज किया गया है। बुधवार को बनारस और मेरठ के आसपास के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी दर्ज की गई है। अगले दो दिनों तक प्रदेश के लगभग सभी जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के आसपास तेज हवाए चलेगी।

पश्चिमी यूपी में हवा के साथ ओलावृष्टि की सम्भावना बनी हुई है। वही पूर्वी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। दो दिन के बाद प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के अलावा अन्य जगहों पर बारिश के आसार हैं। अगले तीन दिनों में प्रदेशभर में अधिकतम तापमान में चार से छह डिग्री और न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। बुधवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री गिरकर 38.2 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ वहीं न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हवा के चलते अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई । सबसे अधिक तापमान बांदा में 44.6 डिग्री और झांसी में 43 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ है। जबकि न्यूनतम तापमान में प्रदेश भर में बढ़त जारी है। सबसे कम तापमान नजीबाबाद में 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को प्रदेश भर में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं, गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार