दिल्ली-एनसीआर में शनिवारऔर रविवार को हुई झमाझम बारिश

delhi-ncr

नई दिल्ली, रिपब्लिक समाचार,संवाददाता : दिल्ली एनसीआर में शनिवार की रात से शुरू हुआ बारिश का दौर रविवार को भी लगातार जारी रहा। रविवार सुबह से ही बादलों की लुकाछिपी का खेल जारी रही। दोपहर के बाद से मौसम का रंग बदला और बारिश शुरू हो गई। पिछले सप्ताह तक दिल्ली-एनसीआर में गर्मी लोगों को परेशान कर रही थी। लेकिन अब पांच मई तक बारिश व तेज हवा का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं हिमाचल और उत्तराखंड में तो बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। कल देर रात भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने के चलते , जिस के कारण मौसम में एकदम से ठंडक बढ़ गई।

मौसम विभाग के मुताबिक , एक मई से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। इस कारण से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक मई से तीन मई तक तेज बारिश एवं ओला गिरने की संभावना व्यक्त की गई है। जबकि उतर भारत के मैदानी क्षेत्रो में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। पश्चिमी यूपी और दिल्ली में भी ओला गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार से मौसम बना सुहावना

आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार , शनिवार रात हुई बारिश से दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से करीब नौ डिग्री कम 30 व न्यूनतम तापमान सामान्य से 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना बताई गई थी। इसके साथ ही गरज चमक के साथ बारिश होने के भी आसार बने हुऐ थे।

बीते शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया इस के कारण मौसम सुहावना बना रहा। इस कारण से शनिवार तक अधिकतम तापमान सामान्य से कम छह डिग्री 33.1 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 22.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस समय में तापमान 40 डिग्री के पार ही रहता है।

मौसम विभाग के उपमहानिदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने संभावना व्यक्त किया है कि पांच मई तक हर रोज ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इस समय हिमाचल व उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया। वहां ओलावृष्टि की भी संभावना बनी हुई है। अगर फिर कोई नया पश्चिमी विक्षोभ आया और उसका असर रहा तो फिर से गर्मी से राहत मिलेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार