हरिद्वारमें पेड़ कटान के आरोप में रेंजर का स्पष्टीकरण तलब

tree-felling

हरिद्वार,रिपब्लिक समाचार,संवाददाता : पेड़ कटान के आरोप में रेंजर से स्पष्टीकरण जवाब तलब किया गया है। जिसमें उन्हें आरोपों को लेकर अपना पक्ष रखने के निर्देश दिए गए हैं। यह प्रकरण हरिद्वार वन प्रभाग क्षेत्र की श्यामपुर रेंज से जुड़ा है। पिछले सप्ताह रेंजर यशपाल राठौर पर कुछ लोगों ने वन क्षेत्र से पेड़ कटाने का आरोप लगाए गए थे।

रेंजर पर मिली भगत का आरोप

सोशल मीडिया में इसकी वीडियो भी खूब वायरल हुई थी। वीडियो लेकर लोगों ने डीएफओ से भी शिकायत किया थी। आरोप लगाया गया था कि वन रेंजर की मिलीभगत से जंगल के पेड़ों को काटकर ठिकाने लगाए जा रहे है। मामले की गंभीरता से लेते हुए डीएफओ मयंक शेखर झा की ओर से उप वन प्रभागीय अधिकारी संदीप शर्मा को इस प्रकरण की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए थे।

अब उन्होंने इस प्रकरण की जांच करते हुए आरोपित रेंजर को भी नोटिस जारी कर दिया है। जिसमें उनकी ओर से रेंजर से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। जबकि उनका यह भी कहना है कि जिस वीडियो के आधार पर पेड़ काटने के आरोप लगाए जा रहे हैं वह सर्दी के समय के पुरानी वीडियो है। वीडियो में जिन लोगों को पेड़ काटने वाला कहा जा रहा है वह प्रथम दृष्टया लकड़ी बीनने वाले दिख रहे हैं फिर भी इस प्रकरण की जांच की जा रही है।

प्रकरण की जांच जारी

रेंजर का पक्ष आने और जांच पूरी होने के बाद स्थिति बिल्कुल साफ हो जाएगी। जिसकी जांच रिपोर्ट बनाकर डीएफओ को भेज दी जाएगी। इसमें अगर रेंजर दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी जाएगी। अब उन्होंने इस प्रकरण की जांच करते हुए आरोपित रेंजर को भी नोटिस जारी कर दिया है। जिसमें उनकी ओर से रेंजर से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। जबकि उनका यह भी कहना है कि जिस वीडियो के आधार पर पेड़ काटने के आरोप लगाए जा रहे हैं वह सर्दी के समय की पुरानी वीडियो है।

वीडियो में जिन लोगों को पेड़ काटने वाला कहा जा रहा है वह प्रथम दृष्टया लकड़ी बीनने वाले दिख रहे हैं फिर भी इस प्रकरण की जांच की जा रही है। रेंजर का पक्ष आने और जांच पूरी होने के बाद स्थिति बिल्कुल स्पष्ट हो जाएगी। जिसकी जांच रिपोर्ट बनाकर डीएफओ को भेज दी जाएगी। इसमें अगर रेंजर दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार