ईरान : जहरीली गैस से स्कूली छात्राओं पर हमला

iran-medical

तेहरान,एएफपी : ईरान में एक बार फिर से स्‍कूली छात्राओं पर हमला किया गया है। मंगलवार को दूसरी बार स्कूली लड़कियों को जहरीली गैस से अटैक कर निशाना बनाया गया है। ईरान की राज्य मीडिया के अनुसार जहरीले गैस हमलों के बाद मंगलवार को बीस ईरानी स्कूली छात्राओं को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था। समाचार एजेंसी आईआरएनए ने कहा कि पूर्वी अजरबैजान के उत्तर-पश्चिमी प्रांत की राजधानी तबरेज में सांस की तकलीफ के बाद लड़कियों का इलाज किया गया।

पूर्व में भी हो चुके हैं ऐसे हमले

शहर की आपातकालीन सेवा के प्रमुख असगर जाफरी ने कहा की , “तब्रीज के एक गर्ल्स हाई स्कूल के कई छात्रों की हालत खराब होने की रिपोर्ट मिलने के बाद एमरजेंसी विशेषज्ञों को तुरंत घटनास्थल पर भेज दिया गया।” उन्होंने कहा कि सभी छात्राऔ की तबियत अब ठीक है। नवंबर के अंत से अब तक मामलों एक जैसी घटना में, “अप्रिय” गंध की रिपोर्ट करने के बाद 5,000 से अधिक छात्रऔ को बेहोशी, मतली, सांस की तकलीफ और अन्य दूसरी तरह के लक्षणों का सामना करना पड़ा है, कुछ को अस्पताल में उपचार की आवश्यकता है।

लगभग 230 स्कूलों में हुए अकारण हमलों ने विद्यार्थियों और उनके माता पिता में डर और गुस्सा पैदा कर दिया है। स्कूलों में दो सप्ताह के नवरूज अवकाश के बाद सोमवार को कक्षाएं फिर से शुरू हो गई थीं।
मार्च के प्रारम्भ में शुरुआत में, ईरान ने विषाक्तता पर 100 से अधिक लोगो की गिरफ्तारियों की घोषणा की गई और आरोप लगाया कि अज्ञात असामाजिक तत्वों के अपराधियों के शत्रुतापूर्ण ग्रुपो के साथ संबंध हो सकते हैं।

सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने “अक्षम्य अपराध” के अपराधियों को “बिना दया के” ट्रैक करने का आह्वान किया है। 16 सितंबर को 22 वर्षीय महसा अमिनी की मृत्यु के बाद ईरान में हुए विरोध प्रदर्शनों के दो महीने बाद जहर देना शुरू हुआ था , जिसे महिलाओं के पहनावे के नियमों के कथित उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। नवीनतम आधिकारिक टैली में बताया गया है कि ईरान के 31 प्रांतों में से 25 के स्कूलों को हमलों में लक्षित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार