जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत दौरे पर

japan-pm

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार,ब्यूरो : हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीन लगातार अपनी ताकत बढ़ा रहा है। यही कारण है कि भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड बनाकर चीन की चुनौती से निपटने की योजना बनाई थी।

चीन की चुनौती से निपटने पर फोकस

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत पहुंच गए हैं। सोमवार सुबह जापानी प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंच गए । जापानी प्रधानमंत्री के दौरे का उद्देश्य भारत और जापान के बीच रक्षा, व्यापार, निवेश और उच्च टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर वार्ता होगी। फुमियो किशिदा और प्रधानमंत्री मोदी के साथ भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 और जापान की अध्यक्षता में होने वाली जी7 की बैठकों की प्राथमिकताओं को लेकर बातचीत होगी।

जापान के प्रधानमंत्री भारत में करीब 27 घंटे रहेंगे । प्रधानमंत्री मोदी से बैठक के साथ ही वह एक थिंक टैंक के कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे, जहां वह अपने संबोधन में मुक्त हिंद प्रशांत क्षेत्र के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा करेंगे। आप को ज्ञात हो की हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीन अपनी ताकत लगातार बढ़ा रहा है। यही वजह है कि भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड बनाकर चीन की चुनौती से निपटने की योजना बनाई थी ।

किशिदा मुक्त हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र के लिए भारत की विश्व पटल पर बढ़ती हुई भूमिका पर भी वह अपने विचार रखेंगे। हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र के लिए भारत और जापान के बीच पेट्रोलिंग बढ़ाने, मेरीटाइम कानूनों का पालन कराने की क्षमता को बढ़ाने, साइबर सुरक्षा, डिजिटल और हरित ऊर्जा समेत कई अन्य मुद्दों पर वार्ता होने की सम्भावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार