पाकिस्तान : महंगाई दर 5 महीने में पहली बार 40 फीसदी के पार

pakistan-economic

इस्लामाबाद,एनएआई : कंगाल पाकिस्तान में प्रत्येक दिन महंगाई का एक नया रिकॉर्ड बनता जा रहा है। आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में इस समय आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भी भारी वृद्धि हो रही है। इस समय पाकिस्तान में महंगाई दर बढ़कर 41.54 प्रतिशत हो गया जो कि पिछले हफ्ते 38.42 प्रतिशत के उच्च स्तर पर थी।

प्याज, चिकन, अंडे, चावल, सिगरेट ईंधन की वजह से महंगे

पाकिस्तान में प्याज, चिकन, अंडे, चावल, सिगरेट और ईंधन की वजह से बीते सप्ताह में उपभोक्ता मूल्यों में भारी वृद्धि हुई है। पांच महीनों में पहली बार साप्ताहिक मुद्रास्फीति 40 प्रतिशत से अधिक हो गई है। पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (PBS) के अनुसार , हफ्ते-दर हफ्ते महंगाई कम हुई है, लेकिन केला , चिकन, चीनी, मिटटी का तेल, गैस और सिगरेट के महंगी होने के चलते अभी भी उच्च स्तर पर बनी हुई है। संवेदनशील मूल्य संकेतक (SPI) द्वारा मापी गई मुद्रास्फीति दर 23 फरवरी को समाप्त सप्ताह के लिए विगत आधार पर बढ़कर 41.54 प्रतिशत हो गई, जो पिछले हफ्ते में 38.42 प्रतिशत थी।

कीमते छू रही आसमान

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार , पाकिस्तान में इस समय प्याज, चिकन, अंडे, सिगरेट और ईंधन की कीमतों में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है। वहीं, गैस की कीमत 108.4 प्रतिशत ( दुर्बल आय वर्ग के लिए), सिगरेट , केला , चिकन चीनी , खाना पकाने का तेल पांच लीटर टिन , वनस्पति घी 2.5 किलोग्राम पैक , वनस्पति घी 1 किलोग्राम पैक और तैयार चाय बढ़कर महंगी हो गयी है।

क्या कर रही शाहबाज सरकार ?

शाहबाज शरीफ की सरकार आईएमएफ की शर्तों के मुताबिक कड़े कदम उठा रही है, जिससे अर्थव्यवस्था में और गिरावट आने और महंगाई बढ़ने की संभावना है। डॉन न्यूज के मुताबिक , वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि आईएमएफ द्वारा अभी भी इस्लामाबाद के साथ बिजली क्षेत्र के ऋण और नीतिगत दर में संभावित वृद्धि पर बातचीत कर रहा है।

अर्थव्यवस्था में हाहाकार

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में विगत दिनों में हाहाकार मची हुई है। विदेशी मुद्रा भंडार के लगभग 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक गिर जाने के कारण बाहरी वित्तपोषण की आवश्यकता बढ़ गई है, जो मुश्किल से तीन हफ्ते के आयात के लिए पर्याप्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म