मेधावी छात्र करें कड़ी मेहनत -सीएम योगी

cm-yogi (4)

लखनऊ,ब्यूरो : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेधावियों को निरंतरआगे प्रयास करते रहने का संदेश दिया और कहा कि जीवन में कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं होता है। शिक्षा से आप जीवन की सभी चुनौतियों का सामना कर सकेंगे। शिक्षा में भक्ति होनी चाहिए। भक्ति में रावण ने कैलाश पर्वत उठा लिया था पर अहंकार में अंगद का पैर भी नहीं उठा पाया था। अगर आपने ये सोच लिया कि अब तो 99 प्रतिशत आ गए अब मेहनत करने की जरूरत नहीं तो आपको मुश्किल होगी। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि शिक्षा में भक्ति होने पर आप जीवन की सभी कठिनाइयो को पार कर सकेंगे।

नकलविहीन परीक्षा आज की हकीकत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेधावियों से बोले कि हम लोगो को जिंदगी में आने वाले संकटों का धैर्यपूर्वक सामना करना चाहिए और कड़ी मेहनत करनी चाहिए क्योंकि शॉर्टकट का मार्ग कभी सफलता नहीं दिला सकता है। योगी ने कहा कि अब नकलविहीन परीक्षा यूपी की हकीकत है। यह बीते छह वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में किए जाने वाले बड़े बदलाव हैं। पहले एक-डेढ़ महीने तक बोर्ड परीक्षाएं होती रहती थीं पर अब 15 दिन में बोर्ड परीक्षा समाप्ति होने के बाद समय पर परिणाम घोषित कर दिया जाता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मेधावी छात्र सम्मान समारोह में पहुंच चुके हैं। अब से कुछ ही देर में मुख्यमंत्री मेधावियों को सम्मानित करेंगे। मुख्यमंत्री के साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी, कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह सहित कई माननीय मौजूद हैं। सभी मेहमानो का स्वागत किया गया और उन्हें उपहार स्वरूप हरा भरा पौधा और स्मृति चिन्ह दिया गया।

योगी ने मेधावियों को किया सम्मानित
कार्यक्रम से पहले माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से लखनऊ के लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने मेधावियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर मेधावियों को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा तथा मेधावियों के माता-पिता को भी इस अवसर
पर मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित समारोह में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी, , उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ,प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद, परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह व बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार