नहीं रहे तारिक फतेह

tarik-fateh

नई दिल्ली,एनएआई : आज सोमवार को पाकिस्तानी मूल के कनाडाई लेखक और स्तंभकार तारिक फतेह लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे। तारिक की बेटी नताशा ने ट्वीट करके कहा कि पंजाब का शेर,हिंदुस्तान का बेटा,कनाडा का प्रेमी,सच्चाई का पैरोकार और, न्याय के लिए लड़ने वाले तारिक फतेह का निधन हो गया।

तारिक फतेह ने एक पाकिस्तानी टीवी चैनल में खोजी पत्रकारिता करने से पहले 1970 में उन्होंने कराची सन नाम के अखबार में रिपोर्टिंग का कार्य किया।  फतेह को दो बार जेल भी जाना पड़ा। उसके बाद में उन्होंने पाकिस्तान छोड़ दिया और सऊदी अरब में बस गए। फतेह 1987 में सऊदी अरब छोड़ कनाडा में बस गये।

जैसा की ज्ञात है कि 20 नवंबर 1949 को तारिक फतेह का जन्म कराची में हुआ था। उनका परिवार अब मुंबई में रहता था, लेकिन देश के बंटवारे के बाद कराची जा कर बस गया था। कराची यूनिवर्सिटी से फतेह ने बायोकेमिस्ट्री की पढ़ाई की थी, लेकिन बाद में पत्रकारिता करने लगे थे। फतेह इस्लाम को लेकर अपने प्रोग्रेसिव विचारों और पाकिस्तान पर उनके कड़े रुख के लिए विख्यात थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार