NIA : एनआईए की वांटिड लिस्ट में शामिल खालिस्तानी आतंकी की गोली मारकर हत्या

HARDEEP-SINGH

नई दिल्ली,न्यूज़ डेस्क : खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की आज कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई। निज्जर को ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के पंजाबी बहुल शहर में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे में मारा गया। निज्जर खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) का एक्टिव सदस्य था, जिसे NIA ने अपनी वांटेड लिस्ट में भी शामिल किया था।

निज्जर ने कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में खालिस्तान जनमत संग्रह के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसको लेकर भारत भी हमेशा अलर्ट मोड में रहा है, ऐसा इसलिए क्योंकि वो भगोड़ा घोषित था।
NIA ने वर्ष 2020 में नौ आतंकियों की लिस्ट जारी किया था , जिसमें कनाडा के हरदीप सिंह निज्जर का भी नाम शामिल था। बीते दो वर्षो में 4 खालिस्तानी आतंकियों की हत्या की जा चुकी है।

डेढ़ महीने पहले केसीएफ चीफ हुआ था ढेर

डेढ़ महीने पहले ही आतंकी संगठन खालिस्तान कमांडो फोर्स (केसीएफ) के चीफ परमजीत सिंह पंजवड़ की लाहौर में हत्या कर दी गई थी। परमजीत को जौहर कस्बे की सनफ्लावर सोसाइटी के अंदर गोलियां मार कर हत्या कर दी गईं, जिससे परमजीत सिंह पंजवड़ की मौके पर ही मृत्यु हो गई थी ।

परमजीत सिंह पंजवड़ 1990 से पाकिस्तान में जाकर शरण लेकर बैठ गया था। वह वहां मलिक सरदार सिंह के नाम से क्षद्म भेष में रह रहा था। एनआईए की घोषित वांटेड लिस्ट में परमजीत सिंह पंजवड़ का नाम आठवें नंबर पर था।

दूसरी हत्या कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की हुई है। उसे भी अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी है। निज्जर को भी 2020 में जारी की गई आतंकियों की सूची में सम्मिलित किया गया था।

अवतार सिंह खांडा की ब्रिटेन में मौत
ब्रिटेन में बैठे खालिस्तानी नेता खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) अवतार सिंह खांडा की भी मृत्यु हो गई थी। अवतार सिंह खंडा केएलएफ का ब्रिटेन चीफ था। खंडा ब्लड कैंसर का मरीज था। अवतार सिंह खांडा वारिस पंजाब दे व खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को पंजाब में पुनः स्थापित करने में अहम रोल अदा कर रहा था।

हरविंदर सिंह रिंदा की लाहौर में मृत्यु
2022 में भी पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के सहयोग से ड्रोन के जरिए पंजाब में हथियार भेजने वाले आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा की मौत हो गई थी। रिंदा आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाले बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआइ) से जुड़ा था। रिंदा को किडनी की बीमारी थी और लाहौर के एक अस्पताल में उसकी इलाज के दौरान दवा की ओवर डोज से मौत हो गई थी।

पंजाब के नवांशहर में हरविंदर सिंह रिंदा जांच एजेंसी (सीआईए) कार्यालय पर हैंड ग्रेनेड प्रकरण में जिस आतंकी माड्यूल का भंडाफोड़ हुआ था, उसमें भी रिंदा शामिल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म