पाकिस्तान : पहली हिंदू महिला ब्यूरोक्रेट सहायक आयुक्त के तौर पर नियुक्त

pahli-mahila-bureaucrats

लाहौर, एनएआई : पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला ब्यूरोक्रेट कही जाने वाली एक डॉक्टर को वर्तमान समय में पंजाब प्रांत के हसनअब्दाल शहर में सहायक आयुक्त और प्रशासक के तौर पर नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार हुआ है। मीडिया में सोमवार को आई खबरों से यह जानकारी मिली।

डॉक्टर सना रामचंद गुलवानी (27) सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज (सीएसएस) परीक्षा 2020 पास करने के बाद पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा (पीएएस) में शामिल हुईं। ‘डॉन’ अखबार ने कहा कि उन्होंने अटक जिले के हसनअब्दाल शहर के सहायक आयुक्त और प्रशासक के रूप में पदभार ग्रहण किया।

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार के मुताबिक गुलवानी ने अपने पहले ही प्रयास में परीक्षा उत्तीर्ण की और हिंदू समुदाय के कार्यकर्ताओं के मुताबिक विभाजन के बाद से परीक्षा पास करने वाली समुदाय की वह पहली पाकिस्तानी महिला हैं। खबर में कहा गया कि सिंध प्रांत के शिकारपुर शहर में पली-बढ़ीं गुलवानी संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में शामिल होने से पहले अपने माता-पिता की इच्छा पर डॉक्टर बनीं।

गुलवानी ने अपनी परीक्षा पास करने के बाद बोली थी , ‘‘मुझे नहीं पता कि मैं पहली हूं, लेकिन (मैंने) अपने समुदाय से किसी (महिला) के परीक्षा में शामिल होने के बारे में कभी नहीं सुना।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार