पीएम-किसान निधि की 13वीं किस्त आज जारी करेंगे पीएम मोदी

kisan-nidhi

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार,आनलाइन डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज पीएम-किसान निधि के तहत देशभर के आठ करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 16,800 करोड़ रुपये जमा कराएंगे। मोदी कर्नाटक के बेलगावी में आयोजन समारोह में पीएम-किसान निधि की 13वीं किस्त आज निर्गत करेंगे। इससे किसानों को आगामी फसल के लिए सहायता मिलेगी।

किसानो के बैंक खाते में आएंगे दो हजार रुपये

प्रत्येक सीजन की खेती सुरवात होने से पहले सरकार प्रत्येक किसान के बैंक खाते में दो हजार रुपये की किस्त जमा कर देती है। इससे प्रत्येक किसान के प्रत्येक वर्ष 6000 रुपये की आर्थिक मदद मिल जाती है। समारोह में प्रमुख रूप से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर रूप से उपस्थित रहेंगे ।

इस आयोजन में पीएम-किसान और जल जीवन मिशन के लाभार्थियों सहित लगभग एक लाख लोगों के आने की उम्मीद है। इस आयोजन का सजीव प्रसारण भी किया जाएगा, और देश के सभी कृषि विज्ञान केंद्रों में उपस्थित लोग सजीव देख्नेगे।

वर्ष 2019 को शुरू की गई थी योजना

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में प्रत्येक पात्र भूमिधारक किसानों के बैंक खातों में सीधे 6000 रुपये निर्गत किए जाते हैं। इस योजना को 24 फरवरी 2019 में लान्च किया गया था । इस योजना के तहत अब तक देशभर में 11 करोड़ से अधिक भूमिधारक किसान परिवारों को 2.2 लाख रुपये से की राशि दी जा चुकी है।

पीएम- किसान की 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्टूबर में जारी की गई थी। कृषि मंत्रालय के अनुसार , पीएम किसान सम्मान योजना ने पहले ही देश भर के किसानों को लाभ मिला है। यह नई किस्त उनकी आय में वृद्धि होगी। और कृषि क्षेत्र के विकास में वृद्धि होगी ।

महिला किसान भी लाभान्वित

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवार हैं। इस योजना से लगभग तीन करोड़ से अधिक महिला पात्र उम्मीदवार को भीलाभ मिलेगा । विगत चार वर्षों में 53 हजार 600 करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार