PM Modi : मोदी को मिस्र के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ से किया सम्मानित

PM-MODI (18)

काहिरा (मिस्र), एजेंसी : पीएम नरेन्द्र मोदी को काहिरा में मिस्र के सबसे बड़े राजकीय सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ से सम्मानित किया गया। पीएम मोदी को प्रतिष्ठित पुरस्कार से मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने द्विपक्षीय बैठक से पहले सम्मानित किया गया।

दोनों नेताओं ने समझौते ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
इसके पहले दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काहिरा में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर दिया ।

पीएम मोदी ने दी भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि
जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्र के काहिरा में हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान का निरीक्षण किया और प्रथम विश्व युद्ध के समय सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दिया । इसके आलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने अल-हकीम मस्जिद का भी अवलोकन किया था।

दो दिवसीय मिस्र की यात्रा पर हैं पीएम मोदी
पीएम मोदी शनिवार शाम को अपनी दो दिवसीय यात्रा पर मिस्र पहुंच गए हैं। मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबाउली ने उनका काहिरा एयरपोर्ट पर स्वागत किया। 1997 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मिस्र की यह पहली राजकीय यात्रा है। पश्चिमी एशिया और अफ्रीका में अपनी दोस्ती को नए सिरे से मजबूत करने में जुटी भारत सरकार के लिए यह यात्रा कई तरह से बहुत महत्वपूर्ण है।अल-सिसी जनवरी, 2023 में जब भारत आए थे, तब दोनों देशों ने एक-दूसरे को राजनैतिक सदस्य घोषित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार