Yoga Day : PM मोदी UN मुख्यालय में करेंगे योग, रक्षा मंत्री ने INS विक्रांत में किया योग

RAJNATH-SINGH (2)

नई दिल्ली,एनएआई : देश और पूरी दुनिया में आज योग दिवस की धूम मची हुई है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। इतना ही नहीं केंद्र सरकार के कई मंत्रियों ने भी योग दिवस पर अलग-अलग जगह जाकर योग से जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। इनमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तक शामिल है। अंतररार्ष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर INS विक्रांत पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने योग किया।

महाराष्ट्र के सीएम-डिप्टी सीएम ने किया योग

महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुंबई में योग किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जी-20 सदस्यों ने सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में योग किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वीडियो संदेश में कहा, “हमारे ऋषि मुनियो ने योग को परिभाषित करते हुए कहा है कि जो जोड़ता है वो योग है। इसलिए योग का ये प्रसार उस विचार का विस्तार है जो पूरे संसार को एक परिवार के रूप में समाहित करता है।

योग के विस्तार का अर्थ है वसुधैव कुटुंबकम की भावना का विस्तार। इस वर्ष भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 समिट की थीम भी वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर रखी गई है। आज दुनिया में करोड़ो लोग योगा फॉर वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर एक साथ पूरे जोश के साथ योग कर रहे हैं।”

पीएम मोदी ने जारी किया वीडियो संदेश
पीएम नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क से एक वीडियो संदेश जारी कर कहा, “आज शाम को भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 5:30 बजे संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में जो योग कार्यक्रम हो रहा है, मैं उसमें सम्मिलित होऊंगा। भारत के आह्वान पर दुनिया के 180 से ज्यादा देशों का योग के साथ आना, ऐतिहासिक है।

2014 में जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस का प्रस्ताव आया तब रिकॉर्ड देशों ने इसका समर्थन किया था। तभी से लेकर आज तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जरिए योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है। इस साल योग दिवस के कार्यक्रमों को ‘ओशन रिंग ऑफ योगा’ ने और विशेष बना दिया है। इसका विचार, योग के विचार और समुद्र के विस्तार के पारस्परिक संबंध पर आधारित है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म