खुशखबरी ! सस्ती होगी CNG और PNG गैस

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार, संवाददाता : सरकार ने प्राकृतिक गैस की मूल्य निर्धारित करने के लिए नए तरीके को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि एपीएम गैस के रूप में मान्यता प्राप्त पारंपरिक क्षेत्रों से उत्पादित प्राकृतिक गैस को अब कनाडा , अमेरिका और रूस जैसे देशों में गैस के दामों के बजाय कच्चे तेल की मूल्यों से जोड़ा जाएगा।

कल से लागू होगा फैसला होंगे नये दाम

सरकार का ये फैसला दूरगामी महत्व का होगा और इससे गैस के मूल्य बहुत कम हो जायेंगे । तेल सचिव पंकज जैन ने गुरुवार को बताया कि इससे पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) 10 प्रतिशत तक सस्ती हो जाएगी और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के मूल्य 6 प्रतिशत से 9 प्रतिशत तक कम हो जायेंगे।

सरकार ने इस बदलाव की घोषणा के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर देगी और यह नियम शनिवार से लागू हो जाएगा। सरकार ने अपने एक आदेश में कहा कि इस तरह की प्राकृतिक गैस की कीमत भारतीय क्रूड बास्केट के माह के औसत का 10 प्रतिशत होगा।

जबकि भारत 2030 तक प्राथमिक ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को मौजूदा 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का लक्ष्य बना रहा है। सुधारों से प्राकृतिक गैस की प्रयोग का विस्तार करने में सहायता मिलेगी और उत्सर्जन में कमी और कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार