कल से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज शुरू होगी ऑफलाइन पढ़ाई

Schools-and-colleges-will-open-from-tomorrow

Republic Samachar || उत्तर प्रदेश में कक्षा 9 से ऊपर के शिक्षण संस्थान सोमवार से खुलेंगे। कोरोना संक्रमण की लगातार घटती दर को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। संक्रमण की तीसरी लहर शुरू होने के बाद जनवरी में शिक्षण संस्थानों को बंद कर ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था शुरू की गई थी. सरकार ने कोरोना संक्रमण की समीक्षा के बाद सोमवार से नौवीं से 12वीं तक के सभी स्कूल और डिग्री कॉलेज कोविड प्रोटोकॉल के तहत संचालित करने का फैसला किया है।

लविवि, संबद्ध कॉलेजों में सोमवार से ऑफलाइन क्लास

राजधानी के उन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सोमवार से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी जो एक महीने से बंद हैं। वहीं, लखनऊ विश्वविद्यालय ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में स्थगित विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी निर्धारित की गई हैं। अन्य निजी विश्वविद्यालयों में भी स्थगित परीक्षाओं का प्रस्ताव भी जल्द किया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों में कोरोना के बढ़ते मामले के बाद 10 जनवरी से ऑनलाइन क्लास शुरू की गई थी। चरणबद्ध तरीके से इसे 6 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसी क्रम में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद शासन से प्राप्त निर्देश के क्रम में विश्वविद्यालय प्रशासन ने सोमवार से ऑफलाइन कक्षाएं संचालित करने के निर्देश जारी किए हैं। कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह द्वारा जारी आदेश के अनुसार सात फरवरी से विश्वविद्यालय व संबद्ध महाविद्यालय खोले जा रहे हैं।

सभी कॉलेज और विभाग कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे। इसके साथ ही छात्रों और कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना और सैनिटाइजेशन करना अनिवार्य होगा। एक COVID हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जाएगा। बता दें कि विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षा 17 फरवरी से ऑफलाइन प्रस्तावित की गई है। जल्द ही स्नातक पाठ्यक्रमों की परीक्षा कार्यक्रम भी पुनर्निर्धारण के बाद जारी किया जाएगा। नेशनल पीजी कॉलेज की स्थगित सेमेस्टर परीक्षाएं 8 फरवरी से प्रस्तावित हैं।

सोमवार को छात्रावास खोलने का निर्णय

छात्रावास खोलने के संबंध में अभी निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। जिससे छात्र परेशान हैं। वहीं, लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि इस संबंध में सोमवार को फैसला लिया जाएगा. बता दें कि पिछली बार यूनिवर्सिटी में संक्रमण हॉस्टल से ही काफी बढ़ गया था।

AKTU में भी ऑफलाइन क्लास ऑर्डर

एकेटीयू ने कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद बंद कॉलेज खोलने और ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने के भी निर्देश दिए हैं। उप पंजीयक डॉ. आरके सिंह की ओर से सभी संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र भेजकर कहा गया है कि शिक्षण संस्थान खोले जाएं और ऑफलाइन कक्षाएं चलाई जाएं।

भाषा विश्वविद्यालय में प्रवेश पत्र जारी करना

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय ने 8 फरवरी से परास्नातक पाठ्यक्रमों की विषम सेमेस्टर परीक्षा का प्रस्ताव रखा है। इसी क्रम में विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. भावना मिश्रा ने जानकारी दी है कि बैक पेपर, सुधार परीक्षा के प्रवेश पत्र परीक्षा नियंत्रक के कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। परीक्षा के दौरान छात्रों को कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार