अयोध्या : शिंदे-फडणवीस ने किए रामलला के दर्शन

eknath-shinde

अयोध्या,रिपब्लिक समाचार,संवाददाता : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या पहुंच गए हैं। उनके साथ महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस भी अयोध्या आए हैं। लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना होते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, ‘भगवान श्री राम का आशीर्वाद हमारे साथ है और इसलिए हमें धनुष और तीर का चिन्ह मिला है।’ महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है कि आज हम लोग रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जा रहा है । मैं राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़ा रहा हूं। सभी कारसेवाओं में मैं भाग लिया हूं।

एकनाथ शिंदे का जमकर हुआ स्वागत

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे रविवार को पूर्वान्ह राम नगरी अयोध्या पहुंचे। सरयू तट पर बने अस्थाई हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर से उतरते ही हजारों की संख्या में मौजूद लोगो ने शिव सेना नेता का जमकर स्वागत किया। यहां से वे कुछ ही दूरी पर स्थित महंत रामचंद्र दास परमहंस की समाधि पर श्रद्धांजलि सुमन अर्पित करने गए। इस अवसर पर उनके साथ महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एवं उनके सांसद पुत्र श्रीकांत शिंदे सहित महाराष्ट्र सरकार के अनेक मंत्री भीउपस्थित थे।

यहां महंत रामचंद्र दास परमहंस के शिष्य आचार्य नारायण मिश्र ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उनके साथियो को उत्तरीय भेंट कर उनका हार्दिक स्वागत किया। मंदिर आंदोलन के अग्रणी नायकों में शुमार रहे महंत रामचंद्र दास परमहंस के प्रति आस्था अर्पित करने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का काफिला राम जन्मभूमि की ओर बढ़ा ।यहां से मुख्यमंत्री शिंदे पैदल ही समर्थकों के साथ आगे चले । बाद में गाड़ियों के काफिले के साथ गेट नंबर तीन से राम जन्मभूमि परिसर में प्रवेश किया।

यहां पहुंचने पर सबसे पहले उन्होंने रामलला के दरबार में दर्शन किया । शिंदे के स्वागत के लिए हजारों की संख्या में शिवसैनिक अयोध्या पहुंच गए हैं। हनुमानगढ़ी पर शिवसैनिकों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। एलईडी टीवी के जरिए शिवसेना की उपलब्धियों को प्रसारित किया जा रहा है । यहां बड़ी संख्या में शिवसैनिक मराठी भाषा में बज रहे गानों पर जमकर नाच रहे हैं। और अपने नेता शिंदे की जय जय कार कर रहे हैं।

शिंदे के साथ स्वतंत्र देव सिंह सहित सांसद, विधायक रहे उपस्थित

एक नाथ शिंदे ने रामलला का पूजन करने से पूर्व राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण को भी देखा और रामलला का दर्शन करने के बाद वापस लौटते हुए उनका काफिला बजरंगबली की प्रधान पीठ हनुमानगढ़ी की ओर बढे । इस बीच उनके साथ उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह सहित बड़ी संख्या में शिवसेना से जुड़े सांसद, विधायक एवं महाराष्ट्र से आए कार्यकर्ता शामिल रहे। यहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का स्वागत करने वालों में कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं कैसरगंज के भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह भी उपष्स्ठित रहे।

हनुमानगढ़ी में भी शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने सिंदे का भव्य स्वागत किया। यहाँ छोटी सभा के दौरान अपने उद्बोधन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने राम मंदिर निर्माण के खुशी जाहिर किया तथा कहा कि आज बाल ठाकरे का सपना साकार होते देखकर हमें अपार प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कांग्रेस पर भी हमला बोला।

शिंदे बोले कि लोग यह आरोप लगाते थे कि मंदिर निर्माण की डेट नहीं बताएंगे और ऐसे में जब मंदिर निर्माण हो रहा है तो ऐसे सवाल करने वालों को घर का रास्ता भी दिखा दिया गया है । हनुमानगढ़ी दर्शन के बाद शिंदे होटल पंचशील में पत्रकारों से वार्ता करेंगे और यहां कुछ पल विश्राम के बाद सरयू तट स्थित रसिक उपासना परंपरा की शीर्षस्थ पीठ लक्ष्मण किला में संतों का आशीर्वाद लेंगे। सायं वह पुण्य सरयू नदी के सहस्त्रधारा घाट पर सरयू की महाआरती भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म