तीसरे चरण का मतदान रविवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

UP-Election_ third-step-of-vote

Republic Samachar || यूपी में तीसरे चरण का चुनाव: 59 सीटों पर 58 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, अखिलेश-शिवपाल समेत 627 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद।

तीसरे चरण का मतदान रविवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। इस चरण में 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, प्रस्पा प्रमुख शिवपाल सिंह यादव, राज्य सरकार में मंत्री सतीश महाना, पुलिस सेवा छोड़ चुके असीम अरुण समेत 627 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि इस चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा में 57.58 से 5 बजे तक मतदान होगा। अपराह्न प्रतिशत मतदान।

67 फीसदी ललितपुर

इसमें सबसे ज्यादा 67 फीसदी ललितपुर में और सबसे कम 51 फीसदी कानपुर शहर में दर्ज किया गया। शाम छह बजे तक मतदान हुआ। ऐसे में मतदान प्रतिशत बढ़ना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के मतदान के दौरान 93 ईवीएम और 351 वीवीपैट में गड़बड़ी हुई, जिसे बदल दिया गया। चुनाव के दौरान आयोग को कुल 399 शिकायतें मिली थीं। इनमें से 97 शिकायतें सही पाई गईं। इस दौरान उड़नदस्ते और स्टेटिक सर्विलांस टीम द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन के कुल 271 मामले पाए गए, जिसमें आयोग की ओर से कार्रवाई की गई।

शुक्ला ने बताया कि तीसरे चरण में कुल 13903 बूथों पर वेबकास्टिंग की गई। इसके अलावा 1342 बूथों पर अलग से वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई थी, जिसकी निगरानी जिला निर्वाचन कार्यालय, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय एवं भारत निर्वाचन आयोग द्वारा की जा रही थी। तीसरे चरण में 52043 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट का प्रयोग किया। इसमें 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, विकलांग मतदाता, आवश्यक सेवाओं वाले मतदाता और मतदान कर्मी शामिल हैं। इसके अलावा 53951 सेवा मतदाताओं ने भी डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पिछले विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर 62.21 फीसदी मतदान हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार