Russia-Ukraine War : यूक्रेन ने हमला करके रूस से छीने आठ गांव

RUSSIA-UKRAINE-WAR

कीव,रायटर : यूक्रेन ने दो हफ्ते से जारी अपने पलटवार में आठ गांवों को रूसी कब्जे से छुड़ा लेने का दावा किया है, जबकि रूस ने दक्षिणी और पूर्व क्षेत्रों में यूक्रेन की सेना को पीछे करने की बात कही है। रूस ने फ्रांस में बने एक टैंक को भी जब्त करने की बात कही है।

यूक्रेन की रक्षा राज्य मंत्री हन्ना मालियार बोले है कि यूक्रेन की सेना ने मेलिटोपोलऔर र्डियांस्क क्षेत्रो में आठ गांवों को रूस की सेना से लड़ाई में जबरिया छीन लिया है। यूक्रेन की सेना ने ये गांव तब छीने हैं, जब रूस की सेना मोर्चों पर अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए महीनों से कार्य कर रही थी, लेकिन अभी भी यूक्रेन का करीब 20 प्रतिशत भूभाग रूस के कब्जे मेंबना हुआ है।

क्या बोले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सेना की सफलता पर खुशी जाहिर किया है। कहा है कि वह पश्चिम के सहयोगी देशों से हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति बढ़ाने और उसे निरंतर रखने के संबंध में वार्ता कर रहे हैं। हमारी सेना आगे बढ़ रही है, लेकिन हर कदम पर उसे मुकाबलेकरने के लिए हथियारों और गोला-बारूद की आवश्यकता होगी।

रूसी सेना ने किया दावा
रूसी सेना ने डोनेस्क प्रांत में यूक्रेनी सेना को पीछे धकेलने और पश्चिमी देशों से मिले हथियारों पर कब्जा करने का दावा किया है। यहीं पर फ्रांसीसी टैंक को रूसी सैनिकों ने अपने कब्जे में लिया है। यूक्रेनी सेना के पलटवार के दो हफ्तों में दोनों पक्षों को जान-माल का बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। नाटो ने कहा है कि यूक्रेन के हमलों को देखते हुए रूस युद्धक्षेत्र में अतिरिक्त सुरक्षा बलो को नियुक्त कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के दल को बाढ़ग्रस्त क्षेत्रो में आने से रोका
खेरसान प्रांत में काखोव्का बांध टूटने से तबाही जारी है। इस तबाही में अभी तक 52 लोगों के मारे जाने और 11 हजार के विस्थापित होने की खबर है। मारे गए लोगों की संख्या में सम्मिलिति ज्यादातर लोग यूक्रेन देश के नियंत्रण वाले क्षेत्र के हैं, रूस के कब्जे वाले क्षेत्र में मारे गए लोगों की संख्या के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं मिल सकी है।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र के राहत दल को सुरक्षा की गारंटी देने से रूस ने इन्कार कर दिया है। कहा है कि युद्ध के बीच राहत दल का आना सुरक्षित नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी