India Post : ऊना में डाक से एक्सपोर्ट शुरू, करवाएं पंजीकरण

india-post

ऊना, संवाददाता : डाक विभाग न केवल ग्राहकों को बेहतर सुविधा दे रहा, बल्कि सस्ती सरकारी दरों पर विदेशों को पार्सल भी भेज रहा है। काउंटर के संबंध में कई लोग जानकारियां भी लेने आ रहे हैं।
डाकघर ऊना में ग्राहकों के लिए से विदेशों में सामान निर्यात की सुविधा शुरू हो गई है। इससे स्थानीय उत्पादक आसानी में विदेशों को अपना उत्पाद भेज पाएंगे। मुख्य डाक कार्यालय ऊना में इसके लिए विशेष काउंटर स्थापित किया है। उत्पादकों को बड़ी सुविधा यह मिलेगी कि सामान पर कस्टम की ड्यूटी की औपचारिकताओं को पूरा करने की प्रक्रिया भी घर बैठे ऑनलाइन पूरी कर सकेंगे।

अन्यथा विदेशों में सामान भेजने के लिए निजी कंपनियों का ही सहारा लेना और पैसा भी ज्यादा खर्च करना पड़ता था। डाक विभाग न केवल ग्राहकों को बेहतर सुविधा दे रहा, बल्कि सस्ती सरकारी दरों पर विदेशों को पार्सल भी भेज रहा है। काउंटर के संबंध में कई लोग जानकारियां भी लेने आ रहे हैं। सामान भेजने के लिए संबंधित फर्म अपने कार्यालय और घर द्वार से ही सामान की बुकिंग कर सकती है।

इसके लिए उत्पादक को डाक विभाग से ऑनलाइन आईडी तैयार कर पंजीकरण कराना होगा। औपचारिकताओं के बाद मिली आईडी से यहां पर सामान से लेकर वेट आदि का विवरण दर्ज करना होगा। पार्सल मान्य होने पर डाक विभाग उसे पार्सल को संबंधित डाक विभाग के माध्यम से भी भेजने के लिए लेगा।डाकघर में पार्सल निर्यात केंद्र में उस विवरण को कॉपी किया जाएगा। पार्सल को निर्यात करने का शुल्क भी ऑनलाइन ही काटा जाएगा।

इस तरह करवाएं पंजीकरण

डाक विभाग से पंजीकरण के लिए उत्पादक फर्म को dnk.cept.gov.in पोर्टल पर यूजर नंबर और पासवर्ड लेना होगा। अलग-अलग देश के हिसाब से पार्सल भेजने की फीस तय होती है। सामान के पंजीकरण समय संबंधित देश में भेजने का मूल्य दर्शाया जाता है। साथ ही कस्टम ड्यूटी को लेकर किसी भी प्रकार की आपत्ति भी बनाई गई आईडी पर प्रदर्शित होगी, जिसे संबंधित उत्पादक ऑनलाइन समाधान कर राहत पा सकता है। ऊना में अभी तक इस सुविधा का लाभ एक फर्म की ओर से लिया गया है।

नहीं भेज सकते ये सामान
ज्वलनशील पदार्थ जैसे कुछ ऐसा सामान है जो पार्सल में नहीं भेजा जा सकता। इसमें मोबाइल बैटरी, पावर बैंक, सैनिटाइजर, परफ्यूम, कंप्रेस्ड लिक्विड, लिथियम बैटरी, मैग्नेटाइट मटेरियल, खतरनाक सामान, ड्रग्स जैसी चीजें शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इस सुविधा को देश की जीडीपी के उत्थान के लिए शुरू किया है। ऊना डाकघर में डाक निर्यात केंद्र का काउंटर लगाया है। संबंधित फर्म अपने सामान को इसके माध्यम से सुविधा का लाभ उठाएं। – भूपिंद्र सिंह, अधीक्षक, डाकघर ऊना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी