अब्दुल कादिर ने सचिन को छक्का मारने का दिया था चैलेंज

abdul-sachin

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार, स्पोर्ट्स डेस्क : यह बात वर्ष 1989 की बात है, जब सचिन तेंदुलकर ने विश्व क्रिकेट की पिच पर उतरे ही थे। उस समय 16 वर्ष के सचिन को उस समय वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी पहचान बनानी थी। भारत और पाकिस्तान के बीच पेशावर में एक फ्रेंडली मुकाबला खेला जा रहा था। जहां पाकिस्तान के महान लेग स्पिनर अब्दुल कादिर ने सचिन 16 वर्षीय सचिन तेंदुलकर को उकसाने का प्रयास किया और उसका जो नतीजा सारी दुनिया ने देखा था उसकी मिसाल आजतक दिया जा रहा है।

सचिन ने मारे थे चार छक्के

16 वर्ष के सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने मुश्ताक अहमद के ओवर में दो छक्के जड़ें थे। इस बात को देखकर अब्दुल कादिर बहुत नाराज हो गए थे और उन्होंने युवा भारतीय बल्लेबाज सचिन को चुनौती दी थी। कादिर ने सचिन से कहा था, “बच्चों की गेंदों पर क्या छक्के मार रहा है, दम हो तो मेरी गेंद में छक्का मारकर दिखाओ।”

सचिन ने उस समय अब्दुल कादिर के सामने कुछ नहीं बोलै था , लेकिन अंदर ही अंदर उस 16 वर्षीय लड़के ने दिग्गज स्पिनर का चैलेंज स्वीकार कर लिया था। अब्दुल कादिर जब अपने अगले ओवर में सचिन के सामने गेंदबाजी करने आए, तो सचिन ने ने उनके एक ओवर में एक दो नहीं, बल्कि चार छक्के लगा दिए थे। सचिन ने तीन छक्के की हैट्रिक मारी थी इस तरह एक अब्दुल कादिर के एक ओवर में चार छक्के मारे थे।

16 वर्ष के सचिन की धुँवाधार बैटिंग देखने के बाद अब्दुल कादिर उनके फैन बन गए थे। कादिर ने सचिन की बैटिंग को देखने के बाद उनके लिए तालियां भी बजाई थीं और वह इस भारतीय बल्लेबाज के फैन बन गए थे। सचिन के करियर में यह वो पल था, जिसने उनको वर्ल्ड क्रिकेट में एक अलग ही पहचान दिला दिया था । इस मैच में पकिस्तानियो फैन्स ने सचिन की उम्र को लेकर सचिन का काफी हंसी भी उड़ाई थी , लेकिन 16 वर्षीय सचिन तेंदुलकर ने इन सबसे परे एक नई पहचान बनाने में उस दिन मैदान पर उतर गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार