नितिन गडकरी : अमेरिका की तरह होंगी यूपी की सड़कें

nitin-gadkari1

महोबा,रिपब्लिक समाचार,ब्यूरो : उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व् केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को 3,500 करोड़ की सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि साल 2024 से पहले यूपी की सड़कें अमेरिका की तरह दिखेंगी । ऐसी सड़कें बनायेंगे , जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। उन्होंने मंच से यूपी के लिए 41 हजार करोड़ रुपये की दूसरी सड़क परियोजनाओं की भी घोषणा की।

बुंदेलखंड के लिए 4.30 लाख करोड़ के ओएमयू साइन

महोबा जिले के पुलिस लाइन मोदी ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बनने वाली सड़कों के किनारे कोल्ड स्टोर, लॉजिस्टिक पार्क बनाये पर जोर दिया। कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। अब देश में रामराज्य स्थापित होगा ऐसा मेरा विश्वास है। हमारी सरकार गांव, गरीब और किसानों का कल्याण करने वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि इन सड़क परियोजनाओं से उत्तर प्रदेश ,मध्यप्रदेश की कनेक्टिविटी और बढ़ेगी।

बुंदेलखंड के विकास को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले महीने हुई ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में बुंदेलखंड के लिए 4.30 लाख करोड़ के ओएमयू साइन हुए हैं। महोबा शहर के लिए 24 हजार करोड़ रुपये के ओएमयू साइन किये गये हैं। झांसी जिले में औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए छह हजार करोड़ रुपये की घोषणा की गई है। बांदा और चित्रकूट के बीच भी औद्योगिक विकास प्राधिकरण की तैयारी चल रही है। बुंदेलखंड के लोगों को अब यही रोजगार मिलेगा। उन्हें दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा। विश्वभर के लोग यहां काम करने आएंगे।

किसानों के खेतों पर पहुंचेगा पानी

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसी भी राजनैतिक दल पर सीधे कोई बयान नहीं दिया । सिर्फ विकास पर बात की। योगी ने कहा कि महोबा तो वीरों की धरती है। यहां रोप-वे बनाया जाएगा। लाइट एंड साउंड का कार्यक्रम चल रहा है और दूसरी सुविधाएं बढ़ाई जाएँगी । वीरभूमि विकास नई रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा है। कबरई बांध परियोजना,अर्जुन परियोजना व लहचूरा परियोजना व् उर्मिल परियोजना, किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने का कार्य करेंगी। शुद्ध पेयजल भी पहुंचाया जाएगा।

एमपी-यूपी सीमा से कबरई खंड तक 1,681 करोड़ से 46 किमी लंबे फोरलेन का शिलान्यास किया गया है ।
शिवपुरी-कानपुर रोड (झांसी बाईपास) पर 126 करोड़ की लागत से 1.30 किमी इंटरचेंज का निर्माण कार्य का शिलान्यासकिया गया । एचएच-44 झांसी-ललितपुर खंड के कैलगुंवा चौराहा पर 19 करोड़ की लागत से अंडरपास और सर्विस रोड निर्माण का शिलान्यास किया गया ।

झांसी-खजुराहो खंड पर 1,410 करोड़ की लागत से फोरलेन का निर्माण

राष्ट्रीय राजमार्ग-76 में 64 करोड़ की लागत से किड़ारी रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज बनाया जायेगा , 79 करोड़ से सूपा रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज बनाया जायेगा और खैराड़ा में 51 करोड़ की लागत से ओवरब्रिज का शिलान्यास किया गया ।
यूपी व एमपी राज्य में झांसी-खजुराहो खंड पर 1,410 करोड़ की लागत से फोरलेन का निर्माण का शिलान्यास किया गया ।
एनएच-27 झांसी-उरई खंड पर गुलारा गांव में 11 करोड़ से वेसाइड अमेनिटी के विकास का शिलान्यास किया गया ।
एनएच-27 झांसी-कानपुर खंड पर झांसी मेडिकल तिराहा पर 61 करोड़ की लागत से फ्लाईओवर का शिलान्यास किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार