अमेरिका-ताइवान के संबंध से बौखलाया चीन

america-taiwan-china1

राइटर्स, ताइपे : चीन अपनी विस्तार वादी नीति को एक बार फिर अंजाम देने जा रहा है इस सिलसिले में चीन ताइवान की सीमा के आसपास अपना 3 दिन का सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। ऐसे में संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह ताइवान के आसपास चीन के अभ्यास की बड़ी बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। ताइवान में अमेरिकी दूतावास ने रविवार को कहा कि अमेरिका के पास शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर पर्याप्त संसाधन और समुदाय हैं।

चीन का तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू

चीन लोकतांत्रिक रूप से ताइवान को अपने क्षेत्र के रूप में शामिल होने का दावा करता है। यही कारण है कि वह ताइवान और अमेरिका के मजबूत संबंधों को देख नहीं पा रहा है। ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के अमेरिका से लौटने के एक दिन बाद शनिवार को चेन्नई द्वीप के चारों ओर तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू लकर दिया । उसका यह सैन्य अभ्यास 8 से 10 अप्रैल तक चलेगा।

चीनी सैन्य अभ्यास की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन हाल ही में अमेरिकी यात्रा से लौटी हैं। यूएस में उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स हाउस की स्पीकर से मुलाकात की थी। किसी ताइवान के राष्ट्रपति का अमेरिका जाकर यूएस स्पीकर से मिलने का यह पहला अवसर था। इसके बाद से ही चीन गुस्से से पागल हो गया और उसने ताइवान के समक्ष अपना गुस्सा तीन दिवसीय सैन्य अभियान चलाकर जाहिर कर दिया।

ताइवान में अमेरिकी संस्थान के एक मिडिया प्रवक्ता ने कहा, “हम चीन के कार्यों की बड़ी बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। यह अमेरिकी संस्था औपचारिक राजनयिक संबंधों की अनुपस्थिति में संयुक्त राज्य अमेरिका के वास्तविक दूतावास के रूप में कार्य करता है।

मीडिया प्रवक्ता ने कहा कि चीन के साथ संचार के अमेरिकी चैनल खुले हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका ने लगातार संयम बरतने और यथास्थिति में कोई बदलाव नहीं करने का आग्रह किया है। उन्होंने आगे कहा, “हम सहज और आश्वस्त हैं कि हमारे पास शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए क्षेत्र में पर्याप्त संसाधन और क्षमताएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी