क्रेमलिन में हुआ पुतिन पर जानलेवा हमला

क्रेमलिन kremlin attack to kill putin

Republic Samachar- Samarth Singh II क्रेमलिन सिटाडेल जो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का आधिकारिक आवास है, उस पर बुधवार को ड्रोन मिसाइल से हमला किया गया। रूस ने यूक्रेन पर पुतिन को जान से मारने की कोशिश करने का आरोप लगाया है और इस हमले का बदला लेने का दावा किया है।

कैसे हुआ क्रेमलिन पर हमला ?

रूस के रक्षा बलों ने कहा कि “दो मानव रहित हवाई वाहनों (ड्रोन) को क्रेमलिन पर लक्षित किया गया था ताकि पुतिन को निशाना बनाया जा सके। लेकिन रडार युद्ध प्रणालियों के उपयोग के साथ सेना द्वारा समय पर की गई कार्रवाई के परिणामस्वरूप, इन ड्रोनों को नीचे गिरा दिया गया था।

क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा कि “हम यूक्रेन की इस कार्रवाई को रूस पर सुनियोजित आतंकवादी हमला मानते हैं और जरूरत पड़ने पर जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। हमले के बाद ड्रोन के टुकड़े जमीन पर बिखर गए थे, और आकाश धुएं और आग की रोशनी से भर गया था। रूसी मीडिया के अनुसार इस हमले में न तो किसी व्यक्ति को कोई चोट आई और न ही किसी संपत्ति को नुकसान पहुंचा।

यूक्रेन ने रूस पर हमले से किया इनकार

यूक्रेन ने रूस के सभी दावों को खारिज कर दिया है कि उसने क्रेमलिन पर हमला किया, इसके बजाय यूक्रेन ने दावा किया कि खुद रूस ने क्रेमलिन पर हमला किया और अब इसके लिए यूक्रेन को दोषी ठहरा रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के एक करीबी सहायक ने कहा कि, “हमने पुतिन पर हमला नहीं किया है, हम किसी और के क्षेत्र पर हमला नहीं करते हैं, हम सिर्फ अपनी जमीन पर लड़ते हैं”। यूक्रेन ने कहा की हार को न स्वीकार कर पाने की वजह से रूस बौखला गया है इसीलिए ऐसे उलटे सीधे दावे पेश कर रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ सिटाडेल

रूसी अधिकारियों ने हमले का वीडियो अपने टेलीग्राम चैनल पर शेयर करने के बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। हमले के तुरंत बाद यह ट्विटर पर एक ट्रेंडिंग टॉपिक बन गया।

हजार से अधिक लोगों ने इस वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि दो ड्रोनों को हवा में मार गिराया गया, इससे एक धमाका हुआ जिसने आसमान को आग से चमकते पीले धुएं से भर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार