बजरंगबली के मंदिर को राष्ट्रीय राजमार्ग से 150 फीट पीछे किया गया स्थापित

hanuman-temple

शाहजहांपुर,रिपब्लिक समाचार,संवाददाता : शाहजहांपुर के तिलहर में लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण में बाधक बन रहे कछियानी खेड़ा हनुमान मंदिर को पीछे खिसकाने का काम सात महीने बाद मंगलवार को पूरा हो गया। मंदिर को राष्ट्रीय राजमार्ग से 150 फीट पीछे स्थापित कर दिया गया है। इसके साथ ही मंदिर के पुराने पीपल के पेड़ को भी नवीन मंदिर परिसर में पुनर्रोपित कर दिया गया है।

नीव बनाने के बाद हटाए जाएंगे जैक

पिछले वर्ष अक्तूबर में मंदिर को पीछे खिसकाने का काम शुरू हो गया था। हरियाणा की जय दुर्गा हाउस लिफ्टिंग एंड शिफ्टिंग कंपनी को इसका ठेका दे दिया गया था। कंपनी ने मंदिर के नीचे फाउंडेशन बनाकर उसे लोहे के चैनल से जकड़ा और फिर जैक लगाकर मंदिर को पीछे ले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई।

शुरुआती दौर में कहा गया कि दो-तीन महीने में मंदिर शिफ्ट कर दिया जाएगा, लेकिन सात महीने में काम पूर्ण हो सका। मंदिर के लिए एक बीघा जमीन बाबू अली ने दान कर दी थी। इसी जमीन पर हनुमान मंदिर को स्थापित कर दिया गया है। बाबू अली ने हनुमान मंदिर के लिए अपनी जमीन देकर हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश किया।

कर्मचारी अर्जुन सिंह ने कहा कि मंदिर के नीचे नीव बनाने के बाद जैक धीरे-धीरे हटा दिए जाएंगे। मंदिर परिसर में विशाल पीपल का वृक्ष था। दिल्ली की रोहित नर्सरी के कर्मचारी पिछले महीने से इसकी कांट-छांट में लगे थे। वृक्ष को हाइड्रा मशीन से सोमवार की शाम मंदिर के नवीन परिसर के समीप शिफ्ट कर दिया गया। पुजारी लखन गिरि ने कहा कि मंदिर से हजारों लोगों की आस्था जुड़ी है। प्रशासन के निर्देश पर शिफ्टिंग का कार्य पूर्ण कर दिया गया है।

स्थानीय लोगों ने किया था विरोध
नेशनल हाईवे के चौड़ीकरण के लिए कछियानी खेड़ा के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर को हटाने के लिए जब आदेश दिए गए थे, तब ग्रामीण लोगों ने इसका काफी विरोध किया था। हिंदू संगठनों ने भी विरोध किया था। विरोध को देखते हुए एनएचएआई और प्रशासन ने मंदिर को मशीन के जरिए शिफ्ट किए जाने का फैसला किया था। सात महीने में यह कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म