इक्वाडोर में आये भूकंप से 14 लोगों की मौत

ecuador-bhukamp

गुयास क्षेत्र (इक्वाडोर), एनएआई : इक्वाडोर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी एनएआई ने बताया कि तटीय गुयास क्षेत्र में 6.8 की तीव्रता का भूकंप आया था । इस भूकंप ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर के आसपास के इलाके को हिलाकर रख दिया है। इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने कहा है कि एक शक्तिशाली भूकंप ने 14 लोगों की जान ले ली है। दक्षिणी इक्वाडोर और उत्तरी पेरू में आए भूकंप के बाद इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।

भूकंप से जान-माल का हुआ नुकसान

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि घरों और इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है। इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने एक ट्वीट कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.8 रही है। जो गुयास प्रांत के बालाओ शहर से लगभग 10 किलोमीटर (6.2 मील) की दूरी पर 66.4 किमी (41.3 मील) की गहराई में आया था।

इक्वाडोर केअधिकारियों ने कहा कि भूकंप से सुनामी उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। इक्वाडोर के जोखिम प्रबंधन सचिवालय ने अपने एक बयान में कहा कि क्वेंका शहर में भूकंप के कारण दीवार एक गाड़ी पर गिर गई है। जिसमें एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। इसके अलावा मचाला में तीन लोग मारे गए हैं और एक दो मंजिला घर ढह गया है। इसके साथ ही कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। जबकि कई इलाकों की बिजली ठप हो गई है। इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो का कहना है कि एक शक्तिशाली भूकंप ने 14 लोगों की जान ले ली है।

सचिवालय ने कहा कि भूकंप से दो अन्य प्रांतों में क्षति हुई है, जिसमें एक सुपरमार्केट में दीवार का गिरना भी शामिल है और देश के 24 प्रांतों में से आधे से अधिक में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। एजेंसी ने कहा कि राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनी पेट्रोक्यूडोर ने एहतियात के तौर पर अपनी कई गतिविधियों को निलंबित कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार