Bomb Rumor : फ्लाइट में फोन पर ‘बम’ बोलने वाला शख्स गिरफ्तार

BOMB-RUMOR

नई दिल्ली,संवाददाता : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे दिल्ली से मुंबई जा रही विस्तारा एयरलाइंस की एक उड़ान में करीब दो घंटे की देरी हो गई। हुआ यूँ कि एक यात्री ने कहा कि उसने एक सह यात्री को अपने बैग में बम होने के बारे में बात करते हुए सुना, जबकि बाद में यह बात झूठी निकली । यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों द्वारा बृहस्पतिवार को दिया।

फ्लाइट में फैली बम होने की अफवाह

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के 28 वर्षीय अजीम खान को IGI हवाईअड्डे से मुंबई जाने वाली एक उड़ान से हिरासत में गिरफ्तार कर लिया गया। क्योंकि उसने अपने चाचा को फोन पर कहा था कि वह एक सूखा नारियल ले जा रहा था जिसे जब्त कर लिया गया, क्योंकि सुरक्षा अधिकारियों ने सोचा कि यह एक विस्फोटक हो सकता है।

बम शब्द सुनते ही, महिला सह-यात्री ने तुरंत फ़्लाइट क्रू को सूचित कर दिया , क्रू मेंबर ने इसकी जानकारी CISF को दे दिया। CISF ने अजीम खान को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया और उसके खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया। बाद में उसे जाने की अनुमति दी गई, लेकिन उसकी दुबई जाने वाली फ्लाइट छूट गई, जहां वह नौकरी के लिए जा रहा था।

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि हवाई अड्डे पर “बम” और “विस्फोटक” जैसे शब्दों का उच्चारण नहीं करना चाहिए क्योंकि उससे भय पैदा होता हैं। बम की अफवाह की घटना बुधवार को विस्तारा की उड़ान यूके941 (दिल्ली से मुंबई) में घटना घटी। अज़ीम खान मुंबई से कनेक्टिंग फ्लाइट के द्वारा दुबई जा रहा था।

IPC की धारा 268, 341 के तहत मुकदमा दर्ज़

हवाई अड्डे के डीसीपी देवेश महला बोले कि भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 268 (सार्वजनिक उपद्रव) और 341 (गलत तरीके से रोकना) के तहत मुकदमा दर्ज़ किया गया और अजीम खान को गिरफ्तार कर लिया गया। विमान की गहन तरीके से जांच हुई लेकिन प्लेन में कुछ नहीं निकला ।

पुलिस ने कहा की आजिम खान नौकरी के सिलसिले में दुबई जा रहा था। अपनी उड़ान में सवार होने के बाद, आजिम खान फोन पर अपने चाचा से यह कहते हुए सुना गया कि सूखे नारियल को उसके बैग से निकाल दिया गया था क्योंकि अधिकारियों को लगा कि यह संदेह के कारण नियमों के अनुसार ले जाने की अनुमति नहीं थी कि ऐसी वस्तु बम हो सकती है।

“बम” शब्द सुनकर चालक दल को सतर्क करने वाली महिला यात्री और आजिम खान दोनों को CISF कर्मियों द्वारा जहाज से उतरने के लिए कहा गया। पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने अजीम खान से पूछताछ की, लेकिन उन्हें कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला और उन्होंने आजिम खान को जाने दिया।

केंद्रीय औधोगिक सुरक्षा बल के अधिकारियों ने कहा कि कठोर सतह वाली किसी भी सामग्री को विमान में ले जाने की आज्ञा नहीं है और इसलिए इसे हटा दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार