32 Battalion PAC : हरियाली के प्रणेता स्वर्गीय सुनील को 1100 वृक्षों से दी श्रद्धांजलि

32- Battalion- PAC

लखनऊ,शिव सिंह : ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन के निकट 32 बटालियन पीएसी में स्वर्गीय सुनील श्रीवास्तव को 1100 वृक्षों से श्रद्धांजलि दी गई। 9 जून को सेनानायक जयप्रकाश यादव के नेतृत्व में अनारा देवी शहीद संस्थान के अध्यक्ष ओज कवि मुकेशानंद ने सहायक सेनानायक शिवचरण शिविर पाल राजेश सिंह पूर्व कमिश्नर ओपी अग्रवाल सूबेदार मेजर भारतीय पत्रकार एवं मानवाधिकार परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र बहादुर सिंह,संजय सिंह, कृष्णा पब्लिक स्कूल के प्रबन्धक एल एम यादव, आर्मी शार्ट फिल्म की निर्माता माधुरी सिंह, व समाजसेवी कृष्णानंद राय एवं समाजसेवी राजकुमार शाक्य अनुपम मिश्रा सैकड़ों पुलिसकर्मियों के सहयोग से हरियाली संस्थान के जनक जिन्होंने लखनऊ की धरती पर लाखों पौधा लगवाया था।

1100 वृक्ष, जिसमे पाकड़ नीम,बरगद पीपल के वृक्ष शामिल है, लगाकर श्रद्धांजलि दी गई। आज भी उनके पुत्र कृष्णेंद्र व पुत्री ज्योतिका एवं स्वाति तथा धर्मपत्नी विनीता श्रीवास्तव स्वर्गीय सुनील श्रीवास्तव के पद चिन्हों पर चलकर हजारों वृक्षों का पालन पोषण कर रहे हैं।

32 बटालियन को ऑक्सीजन पार्क में कर देंगे परवर्तित

इस अवसर पर आईपीएस जय प्रकाश यादव ने बताया कि हम 32 बटालियन पीएसी को ऑक्सीजन पार्क में बदल देंगे जहां पर लोग आएं और हर हालत में यहां के सुंदर वातावरण से तरुण ताजा होकर जाएं जिस तरीके से हमारे पूर्वज हमारे लिए यह वृक्ष लगाकर गए हैं उसी तरीके से हमारा भी फर्ज बनता है कि इस धरती पर आने वाली पीढ़ियों के लिए वृक्ष लगाकर हम विदाई लें और वृक्ष लगाना बहुत आवश्यक है जिसके बिना हम सांस नहीं ले सकते हैं।

वृक्ष है तो ऑक्सीजन है ऑक्सीजन है तो जीवन है। वृक्ष लगाते समय हम मजदूर वाली भावना न रखें बेमन से वृक्ष की सेवा न करें दिल से सेवा करें जिस तरीके से एक कलाकार जी जान लगा देता है अपनी कला को निखारने के लिए उसी तरीके से दिल से वृक्ष का पालन पोषण करने के लिए सेवा करनी चाहिए।

इस अवसर पर मुकेशानंद ने कहा कि स्वर्गीय सुनील श्रीवास्तव हमारे परम मित्र थे जिनसे हमें वशप्रेरणा मिली है वह हमें अक्सर कहीं ना कहीं डिवाइडर पर पानी डलवा ते हुए वृक्षों पर कहीं वृक्ष लगाते हुए मिलते थे तो हम उनसे एक 1 घंटे वार्ता करते रहते थे और वह आज हमारे बीच में नहीं है जिन्हें हम सब लोग 1100वृक्ष लगाकर श्रद्धांजलि दे रहे हैं यही सच्ची श्रद्धांजलि है उनके लिए। जिस दिन वृक्षारोपण बंद हो जाएगा धरती का कड़ कड़ आग का गोला बन जाएगा। हर आदमी की यह जिम्मेदारी है एक एक वृक्ष जरूर लगाए।

वृक्षारोपण कराने के लिए संपर्क करे –

पीजी नेशनल कॉलेज की प्रोफ़ेसर डॉ ऋतु जैन डॉक्टर प्रसन्ना ने बताया यदि हर आदमी वृक्ष लगाने के लिए जागरूक नहीं हुआ तो पानी की बूंद बूंद के लिए तरस जाएंगे। रेगिस्तान बनने में देर नहीं लगेगी। ऑक्सीजन पत्थर के मकानों से नहीं ऑक्सीजन पेड़ों से ही मिलती है, जिससे मानव की सांसे चलती हैं। ओज कवि मुकेशानंद के साथ इस वृक्ष यज्ञ में साथ देने के लिए हजारों स्कूल के बच्चे लाखों की संख्या में तैयार हैं।

मुकेशानंद ने बताया हमारे अकेले बस की बात नहीं थी, इतना बड़ा वृक्षारोपण कराने मैं ओपी अग्रवाल पूर्व कमिश्नर एवं कृष्णा पब्लिक स्कूल के मैनेजर एम एल यादव बहुत से फिल्मी सितारे हमारा सहयोग कर रहे हैं।
अगर किसी को कहीं भी वृक्षारोपण कराना है तो 9453 817 477 पर कॉल करें, और सार्वजनिक स्थानों पर वृक्षारोपण कराएं। पीपल पाकड़ बरगद नीम जामुन कटहल बेलपत्र निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार