War Against Hamas : हमास के खिलाफ युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा पर किसकी होगी सत्ता

israel-hamas-war (26)

तेल अवीव, एपी : फलीस्तीन के गाजा में जारी इजरायली कार्रवाई के बीच अब प्रश्न उठने लगा है कि युद्ध समाप्त होने के पश्चात गाजा पर कौन शासन करेगा। जब हमास के खिलाफ इजरायली हमले करना बंद कर देगा, तब गाजा पर किसका शासन होगा। इस पर अब सवाल उठने लगे हैं।

फिलहाल गाजा पर हमास का कब्जा
करीब 24 लाख आबादी वाले गाजा पर 2007 से आतंकी संगठन हमास द्वारा शासन किया जा रहा है। जबकि, इजरायल ने गाजा के अंदर और बाहर लोगों और सामानों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए नजर रखना शुरु कर दिया है।

गाजा की क्या है स्थिति ?

जानकार सूत्रों के मुताबिक , इजरायल ने 1967 में गाजा पर कब्जा कर लिया था और 2005 तक शासन किया था। इसके बाद, गाजा की जिम्मेदारी फलस्तीनी प्राधिकरण (पीए) को दिया गया था। इसके बाद में हमास ने सत्ता पर अपना कब्जा कर लिया।

एंटनी ब्लिंकन ने शुरू की कवायद
इस विषय पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को बोले थे की गाजा को वेस्ट बैंक के साथ एकीकृत कर दिया जाय। अमेरिकी विदेश मंत्री ने पिछले महीने कहा था कि पीए को हमास से गाजा पट्टी का नियंत्रण वापस लेना चाहिए। जब कि फलस्तीनी प्राधिकरण का वर्तमान में इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में आंशिक प्रशासनिक नियंत्रण है।

गाजा पर शासन को लेकर क्या बोले नेतन्याहू ?
विगत ही में एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल का गाजा पर फिर से कब्जा करने की योजना नहीं है। पीएम नेतन्याहू बोले कि हम गाजा पर शासन नहीं करना चाहते, बल्कि हम इसे एक बेहतर भविष्य देना चाहते हैं।

इजरायली पीएम बोले कि हमें एक सरकार की जरूरत पड़ेगी, जो वहां के लोगों के लिए कार्य करें। लोगों के बीच की हो। जबकि, इसका गठन कैसे होगा, इस पर उन्होंने कुछ नहीं कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार