Israel Hamas War : इजरायल ने गाजा पर हमले किए तेज

israel-hamas-war (12)

यरुशलम, रायटर : गाजा पट्टी के उत्तरी भाग में बंधकों की तलाश के लिए घुसे इजरायली सैनिकों का हमास के लड़ाकों से सामना हो गया। इस दौरान टकराव में एक इजरायली सैनिको की मृत्यु हो गई और इजरायली सेना की टुकड़ी को वापस लौटना पड़ा । उधर हमास का कहना है कि उसने इजरायली सेना के एक टैंक सहित कई वाहनों को नष्ट कर दिया है। हमास के नुकसान का कुछ पता नहीं चल पाया है।

हमास के अड्डों पर इजरायल ने किया बमबारी

इस बीच, वेस्ट बैंक में इजरायली सुरक्षाकर्मियों के साथ संघर्ष में दो फिलिस्तीनियों की मृत्यु हो गयी है। बीती रात और सोमवार सुबह इजरायली लड़ाकू विमानों ने गाजा में हमास के ठिकानों, वेस्ट बैंक और लेबनान में हिजबुल्ला के अड्डों पर भीषण बमबारी किया है। 7अक्टूबर से जारी इजरायली बमबारी में गाजा में मरने वालों की संख्या 5,087 हो गई है, इनमें 2,053 बच्चे हैं।

लेबनान तक फैला इजरायल-हमास का युद्ध
सोमवार को तीसरे दिन मिस्त्र के जमीनी रास्ते से 34 ट्रक राहत सामग्री गाजा पहुंची लेकिन ट्रको में डीजल-पेट्रोल नहीं था। इजरायल-हमास का युद्ध वेस्ट बैंक और लेबनान तक फैल गया है। हवाई हमलों के साये में रविवार-सोमवार की रात इजरायली सेना ने गाजा के कुछ स्थानों पर छापेमारी किया । इसी समय उनका हमास के आतंकवादियों से टकराव हो गया। भीषण गोलीबारी में दोनों पक्षों के लोगों के घायल होने की सूचना है।

अपहृत को छुड़ाने के लिए इजरायल ने की कार्यवाही
इजरायली सेना के मुताबिक यह छापेमारी 7अक्टूबर को इजरायल से अगवा किए गए 222 लोगों को छुड़वाने के उद्देश्य से की गई थी लेकिन फिलहाल इजरायल को अभी सफलता नहीं मिली है। अप्रहत लोगों में से दो अमेरिकी महिला नागरिकों को विगत दिनों में हमास ने मानवीय आधार पर रिहा कर दिया था।

इजरायली सेना से मुकाबला करने वाली हमास की अल-कासम ब्रिगेड ने सोमवार को इजरायल के एश्केलान और मावकीम शहरों पर मिसाइल द्वारा हमले किए हैं। इससे पहले रविवार-सोमवार की रात इजरायली विमानों ने गाजा के 320 से ज्यादा स्थानों पर बमबारी किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार