केरल की पहली वंदे भारत को दिखाएंंगे हरी झंडी- पीएम मोदी

vande-bharat (3)

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार,ब्यूरो : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को केरल यात्रा के दौरान भारत के पहले वाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। वाटर मेट्रो कोच्चि के आसपास के 10 द्वीपों को बैटरी संचालित इलेक्टि्रक हाइब्रिड नौकाओं के माध्यम से शहर से जोड़ती है। यह कोच्चि जैसे शहरों में बहुत उपयोगी है।

देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की भी रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री तिरुअनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन पर तिरुअनंतपुरम और कासरगोड के बीच केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है। पीएम मोदी 3200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। वह तिरुअनंतपुरम, कोझिकोड, वर्कला शिवगिरी रेलवे स्टेशनों के विकास सहित अन्य रेल परियोजनाओं की आधार शिला रखेंगे।

केरल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री तिरुअनंतपुरम में देश के पहले डिजिटल साइंस पार्क की भी आधारशिला रखेंगे। यह केरल की ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में मील का पत्थर साबित होगा। परियोजना को दो वर्षो में पूर्ण किया जाना है। पार्क में शुरुआत में दो लाख वर्ग फीट के कुल क्षेत्रफल के साथ दो भवन होंगे। एक भवन में पांच मंजिलें भवन होगा , इस भवन में सेंटर आफ एक्सीलेंस, अनुसंधान प्रयोगशाला और एक डिजिटल इनक्यूबेटर का ऑफिस होगा। दूसरी इमारत में प्रशासनिक भवन होगा।

डिजिटल साइंस पार्क अगले कुछ महीनों के भीतर टेक्नोपार्क फेज चार स्थित कबानी में 10,000 वर्ग फीट जगह से परिचालन शुरू कर देगा। डिजिटल साइंस पार्क में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) डाटा एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा आदि के क्षेत्र में शोध किया जा सकेगा। परियोजना के पहले चरण के लिए प्रारंभिक निवेश लगभग 200 करोड़ रुपये है, जबकि परियोजना पर कुल खर्च लगभग 1,515 करोड़ रुपये अनुमानित लागत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार