Covid-19 : कोरोना को लेकर होगी स्वास्थ्य मंत्रियों की समीक्षा बैठक

health-minister (2)

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार,ब्यूरो : स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, नए मरीजों की संख्या बढ़ने के चलते सक्रिय मामले भी बढ़कर 25,587 तक पहुंच गए हैं। पिछले दिन 2,826 मरीजों को स्वस्थ घोषित कर दिया गया। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोरोना की जांच बढ़ने के साथ ही संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

सक्रिय मामलो में लगातार वृद्धि

देश में कोरोना संक्रमण के प्रकरणों में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। इसको देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में आज सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक होगी। देशभर में शुक्रवार को 5000 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाए गए जो छह महीने में सबसे ज्यादा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, नए मरीजों की संख्या बढ़ने के चलते सक्रिय मामले भी बढ़कर 25,587 तक पहुंच गए हैं। बीते दिनो 2,826 मरीजों को स्वस्थ घोषित कर दिया गया। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोरोना की जांच बढ़ने के साथ ही संक्रमित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह दैनिक जांच में बढोत्तरी हुई है।

बीते दिन 1.60 लाख से अधिक सैंपल की जांचकी गई है जिसमें 3.32 फीसदी संक्रमित पाए गए। यही कारन है कि नए मरीजों की संख्या ज्यादा दर्ज की जा रही है। मंत्रालय के मुताबिक , देश में कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर 2.89 प्रतिशत है। बीते चार सप्ताह से देश में लगातार बढ़ते कोरोना प्रकरणों के चलते 21 राज्य के 72 जिले रेड अलर्ट घोषित कर दिए गए हैं। इन जिलों में बीते सप्ताह के दौरान 12 से 100 फीसदी तक सैंपल कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

जानकारी केअनुसार शुक्रवार को होने वाली बैठक में अधिक संक्रमण प्रसारित होने वाले जिलों पर चर्चा करते हुए यहां कोविड सतर्कता नियमों पर सख्ती करने का निर्णय लिया जा सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार , जिन जिलों में कोरोना का साप्ताहिक संक्रमण 10 फीसदी से अधिक है, वहां मास्क अनिवार्य किया जा सकता है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में भीड़ पर नियंत्रण से जुड़े दिशा-निर्देश भी लागू हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार